HP Voter List 2022: वोटर लिस्ट में चेक कर लें अपना नाम, घर बैठे ही हो जाएगा सारा काम

आपको बस ऊपर बताए गए पोर्टल को खोलना है और फिर सर्च वोटर आईडी पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको अपना नाम दर्ज करना होगा और फिर सर्च वोटर आईडी बटन पर क्लिक करना होगा।

0
97
HP Voter List 2022
HP Voter List 2022

HP Voter List 2022: हिमाचल प्रदेश राज्य चुनाव आयोग राज्य में 12 नवंबर 2022 यानी कल चुनाव करा रहा है। अब मतदाता अपने वोटर कार्ड को लेकर चिंतित हैं जो हिमाचल प्रदेश राज्य चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट Sechimachal.nic.in पर ऑनलाइन देखे जा सकते हैं। यदि आप भी हिमाचल प्रदेश के निवासी हैं तो अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक करके पुष्टि कर सकते हैं कि आप योग्य मतदाता हैं या नहीं। यदि आपका नाम हिमाचल प्रदेश मतदाता सूची 2022 ग्रामवार में आता है तो आप 12 नवंबर 2022 को होने वाले इन विधानसभा चुनावों के लिए मतदान कर सकते हैं। वर्तमान सरकार का कार्यकाल 8 जनवरी 2023 को समाप्त होने वाला है।

बता दें कि वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं है। आप आधिकारिक वेबसाइट sechimachal.nic.in से अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आप सभी अपने गांव के नाम और जिले के नाम का उपयोग करके राज्य चुनाव आयोग के पोर्टल से वोटर लिस्ट 2022 पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

HP Voter List 2022: हिमाचल प्रदेश मतदाता सूची 2022

राज्य चुनाव आयोग, हिमाचल प्रदेश राज्य में 12 नवंबर 2022 को विधानसभा चुनाव कराने के लिए तैयार है। अब राज्य के विभिन्न जिलों के सभी योग्य मतदाता आधिकारिक वेबसाइट sechimachal.nic.in पर जाएं और फिर अपना नाम चेक करें। आप सूची में अपना वोटर आईडी नंबर जांचें ताकि आप देख सकें कि आप मतदान के पात्र हैं या नहीं। एक बार आपको वोटर आईडी नंबर मिल जाने के बाद, आप अपना वोटर कार्ड नजदीकी मतदान केंद्र से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

download 35
HP Voter List 2022

HP Voter List 2022 PDF डाउनलोड करने की सरल प्रक्रिया:

  • सबसे पहले आपको Sechimachal.nic.in पर जाना होगा, फिर नीचे दिए गए वोटर आईडी लिंक को ओपन करें।
  • होमपेज पर इलेक्टोरल सर्च बटन पर क्लिक करें और फिर आगे बढ़ें।
  • अगले चरण में जाने के लिए अपने जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, पंचायत का नाम और वार्ड दर्ज करें।
  • आपको अपने क्षेत्र के मतदाताओं की पूरी सूची दिखाई देगी जिससे आप अपना नाम खोज सकते हैं और फिर इस सूची का उपयोग करके मतदान के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
  • पीडीएफ देखें, बटन पर क्लिक करके सूची डाउनलोड करें और फिर इसे अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर ऑफ़लाइन सहेजने के लिए पीडीएफ आइकन पर क्लिक करें।
  • तो इस तरह आप हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट 2022 पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

अपने नाम से वोटर आईडी खोजने का तरीका

आपको बस ऊपर बताए गए पोर्टल को खोलना है और फिर सर्च वोटर आईडी पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको अपना नाम दर्ज करना होगा और फिर सर्च वोटर आईडी बटन पर क्लिक करना होगा। अगले पेज पर आप एपिक नंबर के साथ अपना वोटर आईडी कार्ड देख सकते हैं। तो इस तरह आप नाम से एचपी वोटर आईडी सर्च कर सकते हैं। अब अपने वोटर कार्ड का इस्तेमाल 12 नवंबर को अपनी पसंद के प्रतियोगी के लिए वोट करने के लिए करें।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here