Gujarat Assembly Election 2022: 93 सीटों के लिए कल डाले जाएंगे वोट, जानें कैसी है तैयारी?

भाजपा का गढ़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृह जिला मणिनगर, घाटलोडिया और राज्य की राजधानी गांधीनगर कुछ ऐसी सीटें हैं जहां 5 दिसंबर को सबसे कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है।

0
54
Gujarat Assembly Election 2022
Gujarat Assembly Election 2022

Gujarat Assembly Election 2022: सोमवार, 5 दिसंबर को होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मंच तैयार है। इस चरण में गुजरात के 14 जिलों में फैले 182 विधानसभा क्षेत्रों में से 93 पर मतदान होगा। मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलेगा। पहले चरण के मतदान में 89 सीटों पर मतदान हुआ और यह 1 दिसंबर को हुआ। चुनाव जीतने और गुजरात में सरकार बनाने के लिए राजनीतिक दलों या गठबंधन को न्यूनतम 92 सीटों को सुरक्षित करने की आवश्यकता है। वर्तमान में, भाजपा पिछले 27 वर्षों से गुजरात में सत्ता में है और वह अगले 5 वर्षों के लिए पश्चिमी राज्य में सत्ता बनाए रखना चाहती है। वोटों की गिनती 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश चुनाव के नतीजों के साथ की जाएगी।

gujarat collage
Gujarat Assembly Election 2022

गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में मतदान करने वाले नागरिकों के लिए, यहां उन निर्वाचन क्षेत्रों, जिलों की सूची दी गई है, जहां सोमवार को मतदान होना है। दिसंबर को जिन 14 जिलों में चुनाव होने जा रहे हैं, वे हैं – बनासकांठा, पाटन, महेसाणा, साबरकांठा, अरवल्ली, गांधीनगर, अहमदाबाद, आनंद, खेड़ा, महिसागर, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा और छोटा उदेपुर।

182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। गुजरात विधानसभा की 182 सीटों में से 13 सीटें एससी के लिए आरक्षित हैं, 27 एसटी के लिए आरक्षित हैं। दूसरे चरण के लिए कुल 2.54 करोड़ पात्र मतदाता हैं और दूसरे दौर का मतदान 26,409 मतदान स्थलों पर होगा। सुचारू मतदान सुनिश्चित करने के लिए, चुनाव आयोग (EC) 14 जिलों में 84,000 से अधिक मतदान कर्मियों और 29,000 पीठासीन अधिकारियों को तैनात करेगा। भाजपा का गढ़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृह जिला मणिनगर, घाटलोडिया और राज्य की राजधानी गांधीनगर कुछ ऐसी सीटें हैं जहां 5 दिसंबर को सबसे कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: