Republic Day 2023 के मौके पर छात्र कुछ ऐसे दें Speech, लोगों तक जाएगा देशभक्ति का संदेश

Republic Day 2023 : गणतंत्र दिवस के मौके पर कुछ इस प्रकार के निबंध और भाषण सुनाकर आप हर भारतीय के दिल में देशभक्ति का संदेश देंगे।हिंदी में भाषण की तैयारी करने के लिए हम आपको को कुछ ऐसे 26 जनवरी स्पीच आइडिया बताने जा रहे हैं।

0
27
Republic Day Speech tips
Republic Day Speech tips

Republic Day 2023: देश के 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर गुरुवार को कई जगह रंगारंग कार्यक्रमों का कार्यक्रम होगा।इसके साथ ही भारतीय संविधान के 26 जनवरी 1950 को लागू होने के बाद का जश्‍न मनाया जाएगा।गणतंत्र दिवस हर भारतीय के लिए बेहद खास है।ऐसे में आप चाहें स्‍कूल में हों या किसी समारोह में। गणतंत्र दिवस के मौके पर कुछ इस प्रकार के निबंध और भाषण सुनाकर आप हर भारतीय के दिल में देशभक्ति का संदेश देंगे।हिंदी में भाषण की तैयारी करने के लिए हम आपको को कुछ ऐसे 26 जनवरी स्पीच आइडिया बताने जा रहे हैं।जिनके जरिये आप श्रोताओं से जबरदस्‍त तालियां भी सुनेंगे।

Republic Day speech tips
Republic Day.

Republic Day 2023: जानिए गणतंत्र दिवस पर दिए जाने वाले भाषण के टिप्‍स

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस 2023 के मौके पर भाषण देने से पूर्व हमें कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखना होगा। मसलन सैद्धांतिक और स्वतंत्रता संग्राम के घटनाक्रमों को जोड़ने की जगह वर्तमान के संदर्भ में अपनी स्‍पीच तैयार करें। संविधान क्‍या होता है?

संविधान का महत्‍व, मौलिक अधिकार आदि। सबसे ज्‍यादा जरूरी है हमारे मौलिक अधिकार और एक अच्‍छे नागरिक के तौर पर हमारे क्या राष्ट्रीय कर्तव्य हैं? इस दौरान आप चाहें तो विभिन्न स्वतंत्रता सेनानियों के प्रचलित देशभक्ति वाले वक्तव्यों को भी शामिल कर सकते हैं।

Republic Day 2023: कुछ ऐसे शुरू करें अपनी स्‍पीच

स्‍पीच की शुरुआत गणतंत्र दिवस की शुभकामनाओं के साथ करें। इसके बाद ये जरूर बताएं कि 15 अगस्‍त और 26 जनवरी में क्‍या फर्क है। संविधान की प्रासंगिकता बताएं। संविधान तैयार होने में 2 वर्ष 11 महीने और 18 दिन के समय का जिक्र जरूर करें।

Republic Day 2023:दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान

भाषण में इस बात का उल्‍लेख करना न भूलें कि भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा संविधान है। इसे लागू करने के लिए 26 जनवरी का दिन इसलिए चुना गया क्‍योंकि 1930 के कांग्रेस अधिवेशन में भारत के लिए पूर्ण स्‍वराज की घोषणा की गई थी।

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस की शुरुआत के साथ समापन के बारे जरूर बताएं

अपने भाषण की शुरुआत जब आप 26 जनवरी समारोह के आरंभ से करें तो इसके समापन का जिक्र भी करें। बताएं कि इस दिन स्‍वदेशी 21 तोपों की सलामी दी जाती है। अशोक चक्र और कीर्ति चक्र जैसे महत्‍वपूर्ण सम्‍मान भी दिए जाते हैं। परेड में सेना के तीनों भाग नौ सेना, थल सेना और वायु सेना के जवान शामिल होते हैं। देश के विभिन्‍न राज्‍यों की झांकियों और स्‍कूली बच्‍चों द्वारा प्रस्‍तुति दिखाई जाती है।इसके साथ ही बहादुर बच्‍चे भी हाथी की सवारी करते कर्तव्‍य पथ पर दिखते हैं।कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ होता है।आसमान में रंग बिरंगे गुब्‍बारे छोड़े जाते हैं। गणतंत्र दिवस समारोह का पूर्ण समापन 29 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के साथ होता है।

संबंधित खबरें