Education In Madarsa: यूपी सरकार का बड़ा फैसला! अब मदरसों में पढ़ा सकेंगे केवल TET पास शिक्षक

Education In Madarsa: यूपी सरकार ने मदरसा शिक्षा में सुधार करने के लिए UP Madarsa E-Learning App लॉन्च किया है।

0
461
Education In Madarsa: यूपी सरकार का बड़ा फैसला! अब मदरसों में पढ़ा सकेंगे केवल TET पास शिक्षक
Education In Madarsa: यूपी सरकार का बड़ा फैसला! अब मदरसों में पढ़ा सकेंगे केवल TET पास शिक्षक

Education In Madarsa: मदरसा मॉडर्नाइजेशन स्कीम के तहते अब मदरसों में उन्हीं टीचर की भर्ती की जाएगी जिन्होंने TET परीक्षा पास की हो। बताया जा रहा है कि जल्द ही भर्ती की नियमावली में संशोधन किया जाएगा। साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि सरकार सभी मदरसों में दीनी तालीम को कम कर हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, समाजिक विज्ञान जैसे विषयों की ओर ज्यादा ध्यान देगी यानी अब मदरसों में 20 प्रतिशत दीनी तालीम और 80 प्रतिशत आधुनिक शिक्षा दी जाएगी।

FOnk3y8VIAUQZ j?format=jpg&name=large

Education In Madarsa: TET के तहत होगी भर्ती

अब तक मदरसों में 20 प्रतिशत आधुनिक शिक्षा और 80 प्रतिशत दीनी तालीम दी जाती थी। मदरसों में दीनी तालीम पढ़ाने वाले खुद ही शिक्षक बन जाया करते थे लेकिन अब सरकार ने मदरसा मॉडर्नाइजेशन के तहत बदलाव कर सुधार लाने की कवायद की है। दरअसल, अब मदरसों में शिक्षकों की भर्ती के लिए टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET) लिया जाएगा। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को ही शिक्षक पद के लिए चुना जाएगा। इसमें आलिया स्तर की मदरसों में एक शिक्षक रहेगा, कक्षा 5 तक के मदरसों में 4 शिक्षक रहेंगे, कक्षा 6 से 8 तक में 2 और कक्षा 9 और 10 स्तर के मदरसों में 3 शिक्षक नियुक्त किए जाएंगे जो आधुनिक विषय पढ़ाएंगे।

E-Learning Mobile App हुए लॉन्च

यूपी सरकार ने मदरसा शिक्षा में सुधार करने के लिए UP Madarsa E-Learning App लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए छात्र ट्रेडिशनल के साथ मोबाइल की मदद से भी पढ़ाई कर सकेंगे। इसके जरिए सरकार छात्रों को डिजिटल शिक्षा से जोड़ना और जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराना है। इसी के साथ छात्र रात में भी क्लासेस अटेंड कर सकेंगे और अपनी मर्जी से कोई भी क्लास ले सकेंगे।

संबंधित खबरें:

National Anthem in Madarsa: मदरसे में अनिवार्य रूप से लागू हुआ राष्ट्रगान, बैठक में लिए गए और भी कई बड़े फैसले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here