होम शिक्षा Bihar CBSE 10th Topper: मां को खोने के बाद, पिता ने भी...

Bihar CBSE 10th Topper: मां को खोने के बाद, पिता ने भी घर से निकाला…नानी के घर रहकर बनी टॉपर…

Bihar CBSE 10th Topper: श्रीजा पटना के डीएवी (DAV) बोर्ड कॉलोनी स्कूल से पढ़ी है। उसे 99.4 फीसदी नंबर प्राप्त हुए हैं। श्रीजा के दोनों मामाओं चंदन सौरभ और संकेत शेखर ने उन्हें अपने बेटी की तरह प्यार किया।

Bihar CBSE 10th Topper: श्रीजा जिसका मतलब होता है देवी लक्ष्मी लेकिन, कृपा साक्षात मां सरस्वती की। बिहार की रहने वाली श्रीजा इतनी कम उम्र में दूसरों के लिए प्रेरणा बन चुकी हैं। सीबीएसई (CBSE) की दसवीं की परीक्षा में श्रीजा ने बिहार में टॉप कर एक मुकाम हासिल किया है। श्रीजा जन्म के चार साल बाद जब तक अपने होश संभालती, तब तक उसके सर से मां का साया उठ चुका था। मां के गुजरने के बाद पिता ने भी साथ छोड़ दिया था और दूसरी शादी कर ली थी। श्रीजा नव जन्मी छोटी बहन के साथ नाना-नानी के घर पढ़ी-बढ़ी। नानी कृष्णा देवी कहती हैं कि दसवीं बोर्ड में अव्व्ल आकर उसने पूरे परिवार और गांव का नाम रौशन किया है।

Bihar CBSE 10th Topper: जब माता-पिता ने छोड़ा हाथ तब मामा और नाना ने दिया साथ

श्रीजा पटना के डीएवी (DAV) बोर्ड कॉलोनी स्कूल से पढ़ी हैं। उसे 99.4 फीसदी नंबर प्राप्त हुए हैं। श्रीजा के दोनों मामाओं चंदन सौरभ और संकेत शेखर ने उन्हें अपने बेटी की तरह प्यार किया। वे बोले– बेटियां बोझ नहीं होती। नाना सुबोध कुमार अपने गांव मरांची में खेती करते हैं, लेकिन हर तीसरे दिन बच्चों से मिलने पटना आते हैं। श्रीजा ने अब तक कभी भी ट्यूशन नहीं लिया और ना ही कोचिंग करने घर से बाहर गई। श्रीजा भविष्य में साइंस विषय लेकर आईआईटी मद्रास (IIT Madras) में एडमिशन लेना चाहती हैं।

Bihar CBSE 10th Topper

नानी दामाद को कोसते हुए बोली…

एक इंटरव्यू में नानी, श्रीजा के पिता यानी अपने दमाद को कोसते हुए बोलीं, ”आज हम लोग बहुत खुश हैं, क्योंकि मेरी बेटी (नातिन) श्रीजा ने नाम रोशन कर दिया है। इस खबर को सुनने वाले (श्रीजा के पिता) को लगा होगा कि आखिर उन्होंने बच्चों को छोड़कर कितना गलत कदम उठाया है। हमने तो बच्चियों को पाल लिया, लेकिन अब दामाद को पछताना पड़ेगा। आज जो जश्न हम मना रहे हैं, यह उन्हीं के घर पर होता, लेकिन यह मेरे दरवाजे पर हो रहा है। मेरे जैसा भाग्यशाली कौन ही होगा।

पिता ने कि थी दूसरी शादी

मां के जाने के बाद श्रीजा के पिता ने चार साल की श्रीजा को नाना-नानी के भरोसे छोड़ दिया था। पिता ने दूसरी शादी रचा ली थी। यही नहीं, पिता पलटकर कभी यह जानने तक नहीं आया कि उनकी बेटिया किस हालत में हैं और क्या कर रही हैं? पिता ने कभी भी बेटियों के बारे में पूछना जरूरी नहीं समझा।

किसे दिया सफलता का श्रेय?

Bihar CBSE 10th Topper

श्रीजा ने दिल से अपनी सफलता का श्रेय नाना-नानी, मामा-मामी और अपने स्कूल टीचर्स को दिया है। कोरोना काल में ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान डीएवी स्टूडेंट को कई परेशानियां भी आई थीं, लेकिन मेहनत और लगन से उसने बड़ी सफलता हासिल कर ही ली। स्कूल टीचर्स ने भी श्रीजा के बारे में बताया हुए कहा कि पढ़ाई के अलावा श्रीजा को दूसरी चीजों से ज्यादा कोई मतलब नहीं होता था, उसने बिना ट्यूशन के यह मुकाम हासिल किया है।

संबंधित खबरें…

WB Madhyamik 10th Result 2022: पश्‍च‍िम बंगाल माध्‍यमिक परीक्षा का र‍िजल्‍ट जारी, ऐसे करें चेक

CGBSE 10th 12th Board Result 2022: छत्तीसगढ़ के 10वीं और 12वीं बोर्ड के परिणाम घोषित, 8 लाख छात्रों ने दिए थे एग्जाम

https://youtu.be/FgTWCopUUKk

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Weather Update: Delhi-NCR के लोगों को गर्मी से राहत जल्‍द, वीकेंड पर बारिश की संभावना, देश के कई भागों में बाढ़ ने मचाई आफत

15 अगस्त को हल्की बारिश होगी। दूसरी तरफ करीब 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

पहले वायरल हुआ फेक MMS, अब फिर से ट्रोलर्स के निशाने पर आ गईं Anjali Arora

Anjali Arora: रियलिटी टीवी शो Lock Upp का हिस्सा रही अंजलि अरोड़ा इन दिनों सुर्खियों में हैं। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक MMS वायरल हुआ है जिस MMS के बाद अंजली अरोड़ा को खूब ट्रोल किया जा रहा है।

APN News Live Updates: CWG में भाग लेने वाले पदकवीरों से PM Modi ने की मुलाकात, पढ़ें 13 अगस्त की सभी बड़ी खबरें…

PM Modi ने शनिवार को अपने आधिकारिक निवास पर कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों से शनिवार यानी आज मुलाकात की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री के साथ खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और केंद्रीय मंत्री निशीथ प्रमाणिक भी मौजूद रहे।

MP News: थाने में खुद को आग लगाने वाले किसान की मौत, मुआवजे और नौकरी की मांग करते हुए फूट-फूट कर रोए MLA

MP News: मध्यप्रदेश के बंडा थाना परिसर में तीन दिन पहले आत्मदाह करने वाले किसान शीतल रजक की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। किसान को पहले बंडा अस्पताल से सागर के बीएमसी रेफर किया गया था।

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here