ED Freezes WazirX Deposit: वजीरएक्स की बढ़ती मुश्किलें, क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स के 64 करोड़ के एसेट्स ED ने किए फ्रीज

ED कई भारतीय गैर-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (NBFC) के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर जांच कर रही है।

0
197
WazirX
WazirX

ED Freezes WazirX Deposit: ईडी द्वारा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज वजीरएक्स (WazirX) की संपत्तियों को फ्रीज करने की खबर सामने आई है। फॉरेन एक्सचेंज के नियमों के उल्लंघन के संदेह से जुड़ी जांच में यह कार्रवाई की गई है। बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी डिजिटल करेंसी एक्सचेंज बिनांस (Binance) की इकाई वजीरएक्स के 64.46 करोड़ रुपये के एसेट्स को फ्रीज कर दिया है।

ED Freezes WazirX Deposit
ED Freezes WazirX Deposit

ED Freezes WazirX Deposit: 2019 से बिनांस ने वजीरएक्स पर अपना स्वामित्व किया था।

मामाल मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा हुआ है। ED कई भारतीय गैर-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (NBFC) के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर जांच कर रही है। पिछले साल ED ने एक जांच में पाया था कि मनी लांड्रिंग के दौरान करीब 57 करोड़ रुपये को बिनांस प्लेटफॉर्म के जरिए क्रिप्टोकरेंसीज में बदला गया था। इसलिए अब इस मामले में वजीरएक्स का नाम सामने आ रहा है क्योंकि वजीरएक्स बिनांस प्लेटफॉर्म की ही इकाई है। 2019 से बिनांस ने वजीरएक्स पर अपना स्वामित्व किया था।

ED Freezes WazirX Deposit
ED Freezes WazirX Deposit

इसके चलते ही ED द्वारा क्रिप्टो एक्सचेंज कंपनियों को समन जारी किया गया है। जानकारी अनुसार एजेंसी को जांच में पाया गया है कि सबसे ज्यादा पैसों का लेन-देन वजीरएक्स के साथ हुआ और खरीदे गए क्रिप्टो एसेट किसी अनाम विदेशी वॉलेट में डाइवर्ट कर दिए गए है। ईडी के बयान के मुताबिक वजीरएक्स के निदेशक समीर म्हात्रे ने वजीरएक्स का रिमोट एक्सेस रखा है लेकिन इसके बावजूद वह इंस्टैंट लोन ऐप फ्रॉड के पैसों से खरीदे गए क्रिप्टो एसेट्स से जुड़े लेन-देन का हिसाब नहीं दे रहे हैं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here