Cryptocurrency News: क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर ठगी करने वाले हो जाएं सावधान! Binance ने सख्त किए नियम

एक रिपोर्ट के मुताबिक, Binance ने अपने बिजनेस को सुरक्षित रखने के लिए KYC और एंटी मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ टाई-अप किया है। एक्सचेंज के प्लेटफॉर्म पर KYC को पूरा करने के लिए यूजर्स को अपनी डिटेल्स उपलब्ध कराने के साथ ही रिस्क असेसमेंट के लिए एक बैकग्राउंड जांच में खरा उतरना होगा।

0
420
Binance
Binance

Cryptocurrency News: बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक बाइनेंस (Binance) ने एक बड़ा ऐलान किया है। Binance मार्केट में कुछ ऐसे नियम लाने जा रहा है जिससे उसे काफी नुकसान हो सकता है। एक्सचेंज ने अपने प्लेटफॉर्म के लिए KYC सिस्टम को मजबूत किया है। KYC में यूजर की पहचान को साबित करने के लिए कुछ सवालों की लिस्ट होगी। जिससे यूजर्स को गुजरना होगा।

क्रिप्टोकरेंसी ट्रांजेक्शन को ट्रैक करना मुश्किल होता है। ऐसे में इनका इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग जैसी गैर कानूनी गतिविधियों के लिए किया जा सकता है। ऐसा ना हो इसके लिए क्रिप्टों फर्मों ने KYC की जरूरतों को कड़ा किया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, Binance ने अपने बिजनेस को सुरक्षित रखने के लिए KYC और एंटी मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ टाई-अप किया है। इन सर्विस प्रोवाइडर्स में CipherTrace और Onfido शामिल हैं।

Cryptocurrency News: Binance ने नियम किए सख्त, अब स्कैम पर लगेगी रोक?
Cryptocurrency News: Binance

एक्सचेंज के प्लेटफॉर्म पर KYC को पूरा करने के लिए यूजर्स को अपनी डिटेल्स उपलब्ध कराने के साथ ही रिस्क असेसमेंट के लिए एक बैकग्राउंड जांच में खरा उतरना होगा। एक्सचेंज ने यूजर्स की KYC डिटेल्स के अपडेट होने को पक्का करने के लिए मॉनिटरिंग भी शुरू की है।

Cryptocurrency News: स्कैम को बढ़ने से रोकने के लिए उठाया कदम

Cryptocurrency News: Binance ने नियम किए सख्त, अब स्कैम पर लगेगी रोक?
Cryptocurrency News: Binance

गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षों में क्रिप्टो सेगमेंट में ट्रेडिंग वॉल्यूम बढ़ने के साथ ही स्कैम में भी तेजी आई है। बड़ी संख्या में क्रिप्टो होल्डर्स को स्कैम का शिकार बनाया जा रहा है। कम जानकारी रखने वाले क्रिप्टो इनवेस्टर्स को आकर्षण दिखाकर स्कैम करने के मामले अमेरिका में तेजी से बढ़ रहे हैं। सबसे ज्यादा मामले क्रिप्टो धारकों को रोमांस का झांसा देकर उनके साथ स्कैम किए जाने के आ रहे हैं। इसमें ज्यादातर 20 से 40 साल की आयु के लोग शामिल हैं, जिनके साथ ये ठगी की जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में क्रिप्टो इनवेस्टर्स को पिछले वर्ष की शुरुआत से इस वर्ष मार्च तक ऐसे मामलों में लगभग 18.5 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है। इसके अलावा फ्रॉड के अन्य मामलों में इन इनवेस्टर्स ने एक अरब डॉलर से अधिक गंवाए हैं।

Cryptocurrency News: Binance ने नियम किए सख्त, अब स्कैम पर लगेगी रोक?
Cryptocurrency News: Binance

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रोमांस के चक्कर में इनवेस्टर्स को नुकसान उठाना पड़ रहा है। रोमांस की उनकी खोज जालसाजों के लिए उन्हें निशाना बनाने में मददगार साबित होती है। यह आकर्षण ऐसा होता है कि जिससे बड़ी संख्या में लोग शिकार बन जाते हैं और उन्हें वास्तविकता का पता चलने तक बड़ा नुकसान हो जाता है। कुछ अन्य देशों में भी क्रिप्टोकरेंसीज से जुड़े फ्रॉड के मामले सामने आए हैं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here