छोटे व्‍यापारियों को जल्‍द मिलेगा Vyapar Credit Card, लोन लेना होगा आसान

Vyapar Credit Card: जानकारी के अनुसार उद्यम पोर्टल पर पंजीकृत व्‍यापारियों को ही कार्ड जारी करने की सिफारिश की गई है। इनके जारी होने से छोटे और मझोले समेत किराना और सैलून चलाने वाले दुकानदारों को भी मदद मिलेगी।

0
241
Vyapar Credit Card
Vyapar Credit Card

Vyapar Credit Card: केंद्र सरकार ने छोटे और मझोले व्‍यापारियों की मदद के लिए कदम बढ़ाया है। व्‍यापार शुरू करने के इच्‍छुक लोगों के लिए भी ये खबर राहत भरी है।उनके लिए अब बैंक से लोन लेना आसान होने वाला है। केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड की तरह ही व्‍यापार क्रेडिट कार्ड (Vyapar Credit Card) जारी करने की योजना पर तेजी के साथ काम कर रही है।

इस कार्ड के माध्‍यम से कारोबारियों को बिना कुछ सामान गिरवी रखे सस्‍ती दर पर लोन मिल सकेगा। इसके लिए भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक को जिम्‍मेदारी सौंपी जाने की योजना है।इसके लिए संसद की स्थायी समिति ने व्यापार क्रेडिट कार्ड को लेकर वित्त मंत्रालय और विभिन्न बैंकों से बातचीत की है। कार्ड की लिमिट 50 हजार से एक लाख रुपये तक हो सकती है।

vyapar credit card 3
Vyapar Credit Card.

Vyapar Credit Card: जानिए किसे मिलेगा क्रेडिट कार्ड ?

Vyapar Credit Card: जानकारी के अनुसार उद्यम पोर्टल पर पंजीकृत व्‍यापारियों को ही कार्ड जारी करने की सिफारिश की गई है। इनके जारी होने से छोटे और मझोले समेत किराना और सैलून चलाने वाले दुकानदारों को भी मदद मिलेगी। व्यापार कार्ड हासिल करने के लिए उद्यम मंत्रालय पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना जरूरी है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान सबसे अधिक छोटे और मझोले उद्योगों को ही नुकसान हुआ था। इस वजह से अब सरकार व्यापार क्रेडिट कार्ड लॉन्च कर ऐसे उद्योगों को मदद करना चाहती है।

Vyapar Credit Card: बैंक तय करेंगे लोन की सीमा

Vyapar Credit Card: जानकारी के अनुसार देश में कुल 6.30 करोड़ लघु और 3.31 लाख छोटे उद्योग हैं। ऐसे में संसद की स्‍थाई समिति ने सिफारिश की है कि किसी व्यापारी या उद्यमी को कितना लोन दिया जाएगा।

इसका फैसला संबंधित बैंक करेंगे।क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लॉयल्टी प्वाइंट, रिवॉर्ड, कैशबैक और अन्य फायदे भी व्यापारियों को दिए जाएंगे। ऐसे में व्यापार क्रेडिट कार्ड MSME के लिए उपलब्ध सभी क्रेडिट योजनाओं को जोड़ देगा।

vyapar lady
Vyapar Credit Card.

Vyapar Credit Card: संसद की स्‍थाई समिति ने क्‍या दिए थे सुझाव?

vyapar lady 2
Vyapar Credit Card.
  • उद्यम पोर्टल पर पंजीकृत होते ही उद्यमियों को कार्ड प्रदान किए जाएं
  • कार्ड से बिजनेस की सामग्री एवं उपकरण खरीदने की सुविधा हो
  • व्‍यवसाय की आय के मुताबिक क्रेडिट की लिमिट बढ़े
  • कार्ड से रिवार्ड प्‍वाइंट, लॉयल्‍टी प्‍वाइंट, कैश बैक आदि की सुविधा दी जाए

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here