Income Tax Return दाखिल करने की आखिरी तारीख कल! जानें लास्ट डेट के बाद ITR भरने पर कितनी लगती है पेनल्टी?

आईटीआर फाइलिंग एक वार्षिक गतिविधि है जिसे देश के प्रत्येक जिम्मेदार नागरिक के कर्तव्य के रूप में देखा जाता है। करदाता एक वित्तीय वर्ष के दौरान भुगतान किए गए अतिरिक्त कर की वापसी का दावा कर सकते हैं।

0
240
Income Tax Return
Income Tax Return

Income Tax Return: वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की तय समय सीमा 31 जुलाई, 2022 है। सरकार ने संकेत दिया है कि वे इस वर्ष आयकर दाखिल करने की समय सीमा नहीं बढ़ाएंगे। यदि आप अंतिम दिन अपना रिटर्न दाखिल करने में विफल रहते हैं, तो आपको कितना जुर्माना देना होगा, हम यहां बताते हैं:

अगर आप खुद से अपना इनकम टेक्स रिटर्न फाइल करना चाहते हैं तो आयकर विभाग ने आयकर रिटर्न की ई-फाइलिंग के लिए एक स्वतंत्र पोर्टल incometaxindia.Gov.In की स्थापना की है। इसके अतिरिक्त, आयकर विभाग द्वारा पंजीकृत कुछ निजी संस्थाएं हैं जो टैक्स पेयर को अपनी वेबसाइटों के माध्यम से ई-फाइल करने की अनुमति देती हैं।

download 6 10

Income Tax Return

Income Tax Return लेट फीस

अगर आप 31 जुलाई 2022 को आयकर रिटर्न दाखिल करने से चूक जाते हैं तो 5 लाख रुपये से कम आय वालों को लेट फीस फॉर्म के रूप में 1,000 रुपये का जुर्माना देना होगा। यहां तक ​​कि अगर आप आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा से चूक जाते हैं, तब भी आप 31 दिसंबर, 2022 तक रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। हालांकि, आपको विलंब शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके कुछ अन्य वित्तीय परिणाम भी होंगे।

Income Tax Return फाइलिंग क्या है?

आईटीआर फाइलिंग एक वार्षिक गतिविधि है जिसे देश के प्रत्येक जिम्मेदार नागरिक के कर्तव्य के रूप में देखा जाता है। करदाता एक वित्तीय वर्ष के दौरान भुगतान किए गए अतिरिक्त कर की वापसी का दावा कर सकते हैं।

अब तक 4 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न दाखिल

आयकर विभाग ने शुक्रवार को कहा कि वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए अब तक ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से 4 करोड़ से अधिक रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं। 28 जुलाई, 2022 तक 4.09 करोड़ से अधिक आईटीआर दाखिल किए गए और 28 जुलाई, 2022 को ही 36 लाख से अधिक आईटीआर दाखिल किए गए। 2022-23 के लिए आईटीआर दाखिल करने की नियत तारीख 31 जुलाई, 2022 है।

download 4 13
Income Tax Return

ऐसे करें इनकम टैक्स रिफंड स्टेटस चेक

यदि आपने अपना आयकर रिटर्न 2022 पहले ही दाखिल कर दिया है और रिटर्न का दावा किया है, तो आप इस तरीके से रिटर्न की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.incometax.gov.in पर जाएं
  • उसके बाद अपने खाते में लॉग इन करें। इसके लिए आपको यूजर आईडी और पासवर्ड के रूप में पैन/आधार नंबर दर्ज करना होगा
  • ‘ई-फाइल’ विकल्प पर क्लिक करें
  • ‘ई-फाइल’ पेज के भीतर ‘आयकर रिटर्न’ चुनें
  • फाइल किए गए रिटर्न देखें
  • अब अपने आईटीआर की जांच करें

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here