कृपया ध्यान दें! 1 अक्टूबर से लागू होंगे क्रेडिट और डेबिट कार्ड के नए नियम, जानें इसका ग्राहकों पर क्या होगा असर?

हालांकि, नए मानदंडों के साथ, ग्राहकों को कुछ खरीदते समय अपने कार्ड का पूरा विवरण दर्ज करना होगा। इसके बाद मर्चेंट द्वारा टोकनाइजेशन शुरू किया जाएगा। ग्राहकों से सहमति मांगी जाएगी, जिसके बाद व्यापारी कार्ड नेटवर्क को अनुरोध भेजेगा जो एक टोकन बनाएगा।

0
215
RBI New Rules
RBI New Rules

RBI New Rules: डेबिट और क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन लेनदेन के नियम अगले महीने बदल जाएंगे। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कार्ड-ऑन-फाइल (CoF) टोकननाइजेशन मानदंड 1 अक्टूबर, 2022 से प्रभावी हो जाएंगे। कार्ड के दुरुपयोग की शिकायतों के कारण, केंद्रीय बैंक ऑनलाइन लेनदेन को सुरक्षित करने के लिए कार्ड-ऑन-फाइल टोकननाइजेशन मानदंड लाएगा जहां भविष्य के भुगतान के लिए व्यापारी वेबसाइटों पर कार्ड विवरण सहेजे जाते हैं। आरबीआई ने पहले कार्ड टोकनाइजेशन की समय सीमा 30 सितंबर, 2022 तक बढ़ा दी थी।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ज्यादातर बड़े व्यापारियों ने आरबीआई के कार्ड-ऑन-फाइल टोकन नियमों का पालन किया है और अब तक 19.5 करोड़ टोकन जारी किए जा चुके हैं। आरबीआई ने पिछले सितंबर में व्यापारियों को 1 जनवरी, 2022 से अपने सर्वर पर ग्राहक के कार्ड का विवरण स्टोर करने से प्रतिबंधित कर दिया था, और सीओएफ टोकन को अपनाने को अनिवार्य कर दिया था।

download 2022 09 18T133600.098
Credit, Debit Card Rules to Change From October 1

RBI New Rules: कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन क्या है?

सरल शब्दों में कहें तो टोकनाइजेशन क्रेडिट कार्ड के विवरण जैसे 16 अंकों की संख्या, कार्डधारक का नाम, समाप्ति तिथि और भविष्य के भुगतान के लिए सहेजे गए कोड को “टोकन” से बदल देगा। आने वाले दिनों में, इन टोकन का उपयोग व्यापारिक वेबसाइटों द्वारा क्रेडिट या डेबिट कार्ड के बजाय लेनदेन के लिए किया जाएगा।

टोकन बनाने के लिए, कार्ड धारकों को प्रत्येक ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अपने सभी कार्डों के लिए एक बार पंजीकरण प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। कार्ड विवरण दर्ज करके और बचत करके, कार्डधारक टोकन बनाने के लिए सहमति देता है। यह सहमति तब वेरिफिकेशन के माध्यम से मान्य होती है। इसके बाद, एक टोकन बनाया जाता है जो कार्ड और ई-कॉमर्स मर्चेंट के लिए विशिष्ट होता है। उस टोकन का उपयोग किसी अन्य व्यापारी के भुगतान के लिए नहीं किया जा सकता है।

RBI New Rules: यह ग्राहकों को कैसे प्रभावित करेगा?

एक टोकनयुक्त कार्ड लेनदेन को सुरक्षित माना जाता है क्योंकि लेनदेन के दौरान कार्ड की जानकारी साझा नहीं किया जाता है। एक बार कार्ड-ऑन-फाइल (सीओएफ) टोकननाइजेशन मानदंड लागू हो जाने के बाद, प्लेटफॉर्म किसी भी रूप में किसी खरीदार के कार्ड विवरण को स्टोर करने में सक्षम नहीं होंगे।

टोकन कैसे किया जा सकता है?

इसे एक उदाहरण से समझते हैं। जब ग्राहक पहली बार फ्लिपकार्ट, अमेज़न जैसी ई-कॉमर्स साइट पर कुछ भी खरीदते हैं, तो उन्हें 16 अंकों का डेबिट/क्रेडिट कार्ड नंबर और फिर सीवीवी कोड दर्ज करने के लिए कहा जाता है। लेकिन उसी ई-रिटेलर से दूसरी खरीदारी करते समय केवल सीवीवी दर्ज करना होगा क्योंकि साइट ने पहले ही 16 अंकों का कार्ड नंबर सहेज लिया है।

हालांकि, नए मानदंडों के साथ, ग्राहकों को कुछ खरीदते समय अपने कार्ड का पूरा विवरण दर्ज करना होगा। इसके बाद मर्चेंट द्वारा टोकनाइजेशन शुरू किया जाएगा। ग्राहकों से सहमति मांगी जाएगी, जिसके बाद व्यापारी कार्ड नेटवर्क को अनुरोध भेजेगा जो एक टोकन बनाएगा। वह टोकन 16-अंकीय कार्ड नंबर के लिए एक प्रॉक्सी के रूप में कार्य करेगा और इसे व्यापारी को वापस भेज देगा।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here