Patanjali: योगगुरु बाबा रामदेव आज करेंगे बड़ा ऐलान, शेयर बाजार में शामिल होंगी पतंजलि की 5 और कंपनियां

पतंजलि फूड्स के शेयरों में पिछले डेढ़ महीने में 13 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। बीते छह महीने में कंपनी के शेयर 54 फीसदी बढ़े हैं। बीते दो वर्षों के दौरान कंपनी ने निवेशकों को 105 फीसदी का रिटर्न दिया है।

0
190
Baba Ramdev on Inflation
Baba Ramdev on Inflation

Patanjali: योगगुरु बाबा रामदेव अपनी पांच और कंपनियों का आईपीओ (IPO) लाने की योजना पर काम कर रहे हैं। खबरों के मुताबिक, बाबा रामदेव अपनी जिन कंपनियों का आईपीओ लाने की तैयारी कर रहे हैं उनमें पतंजिल आयुर्वेद, पतंजलि वेलनेस, पतंजलि मेडिसीन और पतंजलि लाइफस्टाइल जैसी कंपनियां शामिल हैं। माना जा रहा है कि पतंजलि ग्रुप की ये पांच कंपनियां आने वाले पांच वर्षों में शेयर बाजार में लिस्ट हो जाएंगी।

वर्तमान में योगगुरु बाबा रामदेव के पतंजलि ग्रुप की सिर्फ एक कंपनी पतंजलि फुड्स ही शेयर मार्केट में लिस्टेड है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाबा रामदेव शुक्रवार यानी आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं। जिसमें वे आईपीओ से जुड़ी योजना और कंपनी के 2027 के लक्ष्य की पूरी जानकारी देंगे।

BABA-RAMDEV
रुचि सोया से Patanjali फुड्स बनाया

इसके अलावा वे यह भी बताएंगे कि आत्मनिर्भर भारत को हकीकत में बदलने के लिए समूह की अगले पांच सालों के लिए क्या प्राथमिकताएं हैं। उल्लेखनीय है कि पतंजलि का राजस्व वित्त वर्ष 2022 में बढ़कर 10,664.46 करोड़ रुपये हो गया। इसके पिछले वित्त वर्ष में यह 9,810.74 करोड़ रुपये रहा था।

रुचि सोया से Patanjali फुड्स बनाया

बता दें कि बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने वर्ष 2019 में रेजोल्यूशन प्रोसेस के तहत रुचि सोया नाम की कंपनी का 4,350 करोड़ रुपये में खरीदा था। ये कंपनी पहले से ही शेयर बाजार में लिस्टेड थी। इसी वर्ष कंपनी का नाम रुचि सोया से बदलकर पतंजलि फूड्स कर दिया गया। इस कंपनी ने अपने निवेशकों को खूब कमाई कराई है।

share Market
Patanjali: 26 रुपये का शेयर 1345 पर पहुंचा

26 रुपये का शेयर 1345 पर पहुंचा

पतंजलि फूड्स के शेयरों में पिछले डेढ़ महीने में 13 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। बीते छह महीने में कंपनी के शेयर 54 फीसदी बढ़े हैं। बीते दो वर्षों के दौरान कंपनी ने निवेशकों को 105 फीसदी का रिटर्न दिया है। पांच साल में पहले रुचि सोया और अब पतंजलि फूड्स के रूप में कंपनी ने अपने निवेशकों को 5400 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है। साल 2017 में जिस कंपनी के शेयर की कीमत 26 रुपये थी वर्तमान में उसकी कीमत बढ़कर 1345 रुपये हो गई है। पतंजलि फूड्स का मार्केट कैप फिलहाल 50,000 करोड़ रुपये के आसपास है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here