एग्जिट पोल ने यूपी के असली नतीजों को लेकर रोमांच बड़ा दिया है। सभी मीडिया मैनेजमेंट के आए एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी पूर्ण बहुमत हासिल करेगी या पहले पायदान पर काबिज रहेगी। लेकिन सपा सरकार का दावा है कि EVM खुलने के बाद बीजेपी का जोश ठंडा पड़ जाएगा। एग्जिट पोल कुछ खास क्षेत्रों के वोटरों के सैंपल पर आधारित होते हैं जो कई बार सही और कई बार गलत भी साबित हुए हैं। खास तौर पर 2012 का दिल्ली चुनाव, बिहार चुनाव और तमिलनाडू चुनाव इसके उदाहरण हैं।

दूसरी तरफ मैदानी जंग में अखिलेश को नतीजा अपने पक्ष में नहीं दिखाई दे रहा है। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि “मुझे साइकिल को हाथी पर ढोने से परहेज नहीं है, वहीं कांग्रेस भी इससें बात से खुश है कि इससे बीजेपी यूपी से दूर रहेगी।“ जिसके लिए पं. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सपा और बसपा को मिलाने की भूमिका निभा रही है।

APN Mudda: Will exit poll work? 1एपीएन के खास शो मुद्दा में इन्हीं पहलुओं को लेकर चर्चा की गई कि “क्या 11 मार्च को आएगा ट्विस्ट और Exit poll उलट गया तो होगा क्या?” इसी पर चर्चा करने के लिए स्टूडियो में जगदेव सिंह यादव (प्रवक्ता, सपा), हाजी नईम अब्बास (नेता, बसपा),  अनिल दुबे (प्रवक्ता, आरएलडी), गोविंद पंत राजू  (सलाहकार संपादक, एपीएन) हरीश श्रीवास्तव (प्रवक्ता, बीजेपी), और डॉ. हिलाल नकवी (प्रवक्ता,कांग्रेस) बतौर मेहमान मौजूद थे। शो का संचालन एंकर अभिलाषा ने किया।

गोविन्द पंत राजू ने कहा कि हाल ही के इतिहास पर नजर डाले तो एग्जिट पोल जैसे संकेत दे रहे है वैसा कुछ नहीं हुआ है। रही बात पोल में कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ है।  जिसकी एक वजह सपा सरकार के कैबिनेट मंत्री रविदास महोत्रा, आजम खां और अखिलेश यादव का बयान हैं। निर्णय कल 12 बजे आएगा कि यूपी में किसकी सरकार बनेंगी? उन्होंने बताया कि विदेशो और भारत के एग्जिट पोल में अंतर है। वहां के चुनाव में मुद्दे साफ और साथ वहां मतदाताओं जाति का ध्रुवीकरण नहीं होता है।

जगदेव सिंह यादव ने मानना है कि अगर रामगोपाल जी के पास जानकारी है तो उनके पास बात करने का एक आधार है। सीएम अखिलेश ने जो विकास का काम किया है उसकी तारिफ तो विपक्ष भी करती है और कल के निर्णय के साथ गठबंधन सरकार पूर्ण बहुमत हासिल कर जनता की कसौटी पर खरा उतरेंगी।

हरीश श्रीवास्तव ने कहा कि भाजपा पहले से ही 300 सीटों का आकड़ा पार करने का लक्ष्य लेकर चल रही थी। रही बात एग्जिट पोल की तो सभी मीडिया मैनेजमेंट अपने अपने रिपोटर्स के आकलन के अनुसार यह पोल रखा है।

डॉ. हिलाल नकवी ने कहा कि सभी मतदाताओं के वोट EVM में कैद हैं। बीजेपी प्रवक्ता पर तंज कसते हुए कहा कि भाजपा की मीडिया मैनेजमेंट बेहद स्ट्रांग है। लेकिन इनकी सरकार नाकाम रही और यह बात पार्टी स्वीकार नहीं कर पा रही है। हम अपने पूर्ण बहुमत से मिलकर सरकार बना रहे है।  जिसे लेकर हमें न कोई शंका है और न आशंका। साथ ही बसपा पर तंज कसा कि इस गठबंधन को किसी की आवश्यकता नहीं है।

हाजी नईम अब्बास ने कहा कि 2012 के चुनाव में हमें तीसरे नंबर पर दिखाया जा रहा था लेकिन हुआ उसका उल्टा। दिल्ली में भी भाजपा आगे थी लेकिन क्या हुआ? और यही नतीजा आपको कल देखने को मिलेगा जब बहन मायावती की सरकार बहुमत से सत्ता में आएंगी।

अनिल दुबे ने कहा कि एग्जिट पोल पर कोई निर्णय नहीं निकलने वाला है। जिसका परिणाम हम पहले भी देख चुके हैं। चुनाव के दौरान हम जहां भी गए जनता में बीजेपी के खिलाफ जनाक्रोश पाया गया। हम जनता के फैसले का इंतजार करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here