Women’s T20I CWC 2024: ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड की सेमीफाइनल में एंट्री,भारत-पाकिस्तान-श्रीलंका बाहर; जानें ग्रुप-बी का हाल

0
4

Women’s T20I CWC 2024: आईसीसी महिला टी20आई वर्ल्ड कप सेमीफाइनल की रेस में ग्रुप ए का नतीजा साफ हो चुका है। न्यूजीलैंड द्वारा पाकिस्तान को हराने के बाद जहां भारत की सेमीफाइनल में जाने का अंतिम चांस भी चला गया, वहीं आज ग्रुप बी से भी सेमीफाइनल के लिए 2 टीमों का नाम साफ हो जायेगा। अब तक 5 टीमें सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी हैं। ग्रुप ‘ए’ के सभी मुकाबले सामाप्त हो चुके हैं जबकि ग्रुप ‘बी’ का अंतिम मुकाबला मंगलवार (15 अक्तूबर) को खेला जाना है।

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 टूर्नामेंट को दो ग्रुप, ‘ए’ और ‘बी’ में बांटा गया है। इस वर्ल्ड कप में कुल मिलाकर 10 टीमों ने हिस्सा लिया है। ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमों के लीग स्टेज के मुकाबले हुए। जबकि ग्रुप बी में इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और स्कॉटलैंड की टीमें सेमीफाइनल के लिए मुकाबले खेल रही हैं।

ये 5 टीम वर्ल्ड कप से बाहर

मौजूदा महिला टी20 वर्ल्ड कप से अब तक कुल मिलाकर 5 टीमें, भारत, पाकिस्तान, स्कॉटलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश सेमीफाइनल दौड़ से बाहर हो चुकी हैं। दिलचस्प बात ये रही कि लीग स्टेज में, दोनों ग्रुप्स में मिलाकर चार टीमें एशिया की खेल हैं और चारों ही सेमीफाइनल में जगह बनाने में नाकामयाब रही हैं। आज रात को इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज के बीच लीग स्टेज का अंतिम मुकाबला खेला जाएगा जिसके बात सेमीफाइनल के बचे हुए 2 स्पॉट भी भर जाएंगे।

आज जो जीतेगा उसका सेमीफाइनल का टिकट कटेगा!

इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज महिला टी20 क्रिकेट टीम के बीच ग्रुप बी लीग स्टेज का अंतिम मुकाबला दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। ग्रुप बी के पॉइंट्स टेबल में इंग्लैंड 6 पॉइंट्स के साथ टॉप पर है, जबकि वेस्ट इंडीज 4 पॉइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर हैं। वहीं इन दोनों के बीच दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका की टीम है, जिसके खाते में 6 पॉइंट्स हैं। ऐसे में, अगर आज इंग्लैंड जीतती है तो 8 पॉइंट्स के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। वहीं, वेस्ट इंडीज को थोड़ा सूझ-बूझ कर खेलने की जरूरत है। वेस्टइंडीज को ना सिर्फ जीतना है बल्कि अच्छे मार्जिन से जीत दर्ज करनी होगी ताकि उनका रनरेट साउथ अफ्रीकी टीम से ऊपर रहे। नेट रन रेट (एनआरआर) की बात करें तो इंग्लैंड का एनआरआर 1.716, वेस्टइंडीज का एनआरआर 1.706 और साउथ अफ्रीका का एनआरआर 1.382 है।

दो दिन बाद यानी 17 अक्टूबर से महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे। रविवार यानी 20 अक्टूबर को दुबई में फाइनल खेला जाएगा।