MAHARASHTRA ELECTIONS 2024: महाराष्ट्र में इस तारीख से पहले सम्पन्न हो जाएंगे विधानसभा चुनाव, मुख्य चुनाव आयुक्त ने दिए संकेत

0
21

MAHARASHTRA ELECTIONS 2024: नवंबर के महीने में महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव होने हैं। इसे लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा है कि महाराष्ट्र में 26 नवंबर से पहले विधानसभा चुनाव करा लिए जाएंगे। बता दें कि फिलहाल चुनाव आयोग की टीम विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए महाराष्ट्र में दौरा कर रही है। इसका मतलब यह है कि प्रदेशभर में 26 नवंबर, 2024 तक विधानसभा चुनाव सम्पन्न हो सकते हैं।

शहरों में 100 फीसदी और ग्रामीण क्षेत्रों में 50 फीसदी से अधिक बूथों पर CCTV

इसके अलावा, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “लोकतंत्र में सभी की भागीदारी जरूरी है। महाराष्ट्र में 1,00,186 मतदान केंद्र हैं। 42,558 शहरी बूथ और 57,600 ग्रामीण बूथ हैं। हम शहरी क्षेत्रों में 100 फीसदी बूथों पर CCTV कवरेज सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश करेंगे और ग्रामीण क्षेत्रों में भी 50 फीसदी से अधिक बूथों को CCTV से कवर करने का प्रयास करेंगे। 350 बूथों का प्रबंधन युवाओं द्वारा किया जाएगा, 299 बूथों का प्रबंधन दिव्यांगों द्वारा किया जाएगा और 388 बूथों का प्रबंधन केवल महिलाओं द्वारा किया जाएगा।

इससे आगे मुख्य चुनाव आयुक्त ने प्रेस वार्ता में बताया, ” चुनाव आयोग प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों के लिए यहां आया है। हमने राष्ट्रीय दलों और क्षेत्रीय दलों के नेताओं से मुलाकात की। हमने हितधारकों, डीएम, पुलिस आयुक्त, DGP से भो मुलाकात की। साथ ही हमने बसपा (BSP), आम आदमी पार्टी (AAP), सीपीआई (CPI(M)), कांग्रेस(INC), एमएनएस (MNS), एनसीपी (NCP), सपा(SP), शिवसेना (UBT), शिवसेना (Shivsena) सहित कुल 11 दलों के नेताओं से मुलाकात की। इन दलों ने हमें चुनाव की तारीखों की घोषणा करने से पहले दिवाली, देव दिवाली और छठ पूजा जैसे त्योहारों पर विचार करने के लिए कहा है।”

यह भी पढ़ें:

MAHARASHTRA : मोबाइल हॉटस्पॉट को लेकर विवाद में 4 युवकों ने की बैंक मैनेजर की हत्या, पुलिस ने बताया 3 नाबालिक शामिल

धारावी में अवैध मस्जिद तोड़ने पर बवाल! BMC के वाहन से तोड़फोड़, इलाके में तनाव