IND VS BAN TEST: बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया की अजेय बढ़त बरकरार, ऑल राउंडर्स का कमाल; देखें कैसा रहा 4 दिन का मैच

0
2

IND VS BAN TEST: भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला टीम इंडिया के नाम रहा। भारतीय टेस्ट टीम ने आज यानी रविवार को बांग्लादेश के खिलाफ चेपॉक (चेन्नई) टेस्ट में 280 रनों से बांग्लादेशी टीम पर शानदार जीत दर्ज की। 5 दिवसीय इस टेस्ट के पहले दिन बांग्लादेश ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला चुना। भारत ने पहली इनिंग में बल्लेबाजी करते हुए 376 रनों का स्कोर बोर्ड पर लगा दिया। जिसके जवाब में बांग्लादेशी टीम पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए केवल 149 के स्कोर पर ढ़ेर हो गई। जिसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 287 रन और 4 विकेट के नुकसान पर पारी को डिक्लेयर किया। लिहाजा, बांग्लादेश के सामने भारतीय टीम 514 रनों से आगे चल रही थी। जिसके बाद बांग्लादेश टीम अपनी दूसरी पारी में 234 के स्कोर पर ढ़ेर हो गई और टीम इंडिया मुकाबले को बड़े मार्जिन से जीत गई। भारत के स्टार ऑल राउंडर रविचंद्रन अश्विन को उनके ऑल राउन्ड प्रदर्शन की बदौलत प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इसके साथ ही भारत का बांग्लादेश के खिलाफ एक भी मुकाबला ना हारने का रिकॉर्ड अब भी बरकरार है।

छा गए अश्विन!

भारत के बेहतरीन ऑल राउंडर रविचंद्रन अश्विन ने अपनी ऑल राउन्ड स्किल्स, यानी धुआंधार बल्लेबाजी और चतुर स्पिन से टीम इंडिया को पहला टेस्ट जिताने में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान दिया। पहली पारी में जब भारत का मिडल ऑर्डर डगमगा गया था और विकेट्स धड़ाधड़ गिरे जा रहीं थीं तो अश्विन भारत के लिए संकटमोचन बन कर आए और एक शानदार शतकीय पारी से टीम का स्कोर मजबूत किया। 84.96 की स्ट्राइक रेट से अश्विन ने 113 रनों की शतकीय पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 11 चौके और 2 छक्के भी लगे। अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में यह अश्विन का 6वां शतक है। इसके अलावा, अश्विन ने दूसरी पारी में अपनी कैरम बॉल और अन्य तकनीकों का जादू बिखेरते हुए विरोधी टीम के 6 विकेट भी झटके। यानी कि एक ही टेस्ट मैच में शतक और 5+ विकेट हॉल का कारनाम अश्विन ने कर दिखाया।

पहला टेस्ट ऑल राउंडर्स के नाम

अश्विन और जडेजा, दोनों ही बॉलिंग ऑल राउंडर हैं, हालांकि बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में इनकी जोड़ी ने ना सिर्फ गेंद से बल्कि बल्ले से भी कमाल किया है। जहां आश्विन ने पहली इनिंग में शतक जड़ा वहीं दूसरे छोर से रवींद्र जडेजा ने भी उन्हें खूब सपोर्ट किया और 86 रनों की बेहतरीन पारी खेली। जडेजा ने 69.35 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 10 चौके और 2 छक्के जड़े। इसके साथ ही पहली पारी में गेंदबाजी करते हुए जडेजा ने 2 विकेट भी झटके।

इसके अलावा, दूसरी पारी में अश्विन (6 विकेट) के बाद रवींद्र जडेजा (3 विकेट) ने सबसे अधिक विकेट चटकाए। बांग्लादेश के विकेटकीपर लिटन दास को जडेजा ने एक बार नहीं बल्कि दोनों पारियों में आउट किया।