PARIS OLYMPICS 2024 : मनु भाकर लगा सकती हैं मेडल की हैट्रिक, भारत के लिए शूटिंग के इस इवेंट में आ सकता है एक और पदक

0
15
भारतीय निशानेबाज मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम शूटिंग स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा।
भारतीय निशानेबाज मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम शूटिंग स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा।

PARIS OLYMPICS 2024 : एक ही ओलंपिक में 2 मेडल जीत कर भारत की बेटी मनु भाकर ने इतिहास रच दिया है। पहले महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में ब्रान्ज़ मेडल और फिर मिक्स्ड डबल इवेंट में मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने भी ब्रान्ज़ पर शिकंजा कसा। लेकिन अभी भी मनु के पास एक और मेडल भारत की झोली में डालने का सुनहरा मौका है। इतना ही नहीं इस बार मनु के पास गोल्ड जीतने का चांस भी होगा।

कौन से शूटिंग इवेंट में खेलेंगी मनु, कब होगा इवेंट?

2 ब्रान्ज़ मेडल जीतने के बाद मनु की नजरें अब आगामी इवेंट पर होंगी। इस बार मेडल की राह और कठिन होगी, क्योंकि 10 मीटर की जगह अब मनु का लक्ष्य 25 मीटर होगा। जी हां, मनु भाकर महिलाओं के 25 मीटर एयर पिस्टल इवेंट का हिस्सा होंगी। 25 मीटर एयर पिस्टल की ये प्रतिस्पर्धा 2 और 3 अगस्त को होगी। पहले दिन यानी 2 अगस्त को क्वालीफाईंग इवेंट होगा। अगर इसमें मनु अच्छा प्रदर्शन करतीं हैं तो वो फाइनल में स्थान बना सकती हैं। जो कि तीन अगस्त को होगा। 

PARIS OLYMPICS 2024 : मनु-सरबजोत ने रचा इतिहास

10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड डबल इवेंट में मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने ब्रान्ज़ अपने नाम कर इतिहास रच दिया है। ये पदक मिलाकर भारत ने ओलंपिक स्टेज पर शूटिंग में अब तक कुल 6 पदक जीते हैं और टीम इवेंट में यह भारत का पहला पदक है। मनु-सरबजोत की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में दक्षिण कोरिया की मिक्स्ड डबल टीम को 16-10 के अंतर से हराया और भारत का झण्डा एक बार फिर पोडीयम के सामने देखने का सौभाग्य देशवासियों को दिया।

मनु ने भारत की झोली में डाला पेरिस 2024 का पहला मेडल

पेरिस ओलंपिक में 117 खिलाड़ियों का भारतीय दल इस बार पेरिस ओलंपिक में गया है। ये खिलाड़ी 16 खेलों में भारत का प्रतिनिधत्व कर रहे हैं। इस दल में 70 पुरुष और 47 महिलाएं हैं और सबसे अधिक 24 एथलीट हरियाणा से हैं। गौर करने वाली बात ये भी है कि मनु भाकर भी हरियाणा से ही हैं। मनु ने ही पेरिस ओलंपिक मेडल टैली और शूटिंग में 12 साले के सूखे को दूर करते हुए मौजूदा ओलंपिक में भारत के लिए पहला पदक (कांस्य पदक) जीता है।