Sri Lanka Crisis: गोटाबाया के इस्तीफे के बाद कार्यवाहक राष्ट्रपति बने विक्रमसिंघे, जल्द होगा नए राष्ट्रपति का ऐलान

स्पीकर ने अगले सात दिनों के भीतर नए राष्ट्रपति की नियुक्ति का ऐलान किया है। श्रीलंका में जारी बवाल के बीच स्पीकर का ये बयान अपने आप में काफी मायने रखता है।

0
271
Sri Lanka Crisis
Sri Lanka Crisis: गोटाबाया के इस्तीफे के बाद, कार्यवाहक राष्ट्रपति बने विक्रमसिंघे, जल्द होगा नए राष्ट्रपति का ऐलान

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में आए आर्थिक और राजनैतिक संकट के बीच राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने देश छोड़ दिया है और अपने पद से इस्तीफा भी दे दिया है। देश की जनता के भारी विरोध के बाद आखिरकार गोटाबाया ने अपना इस्तीफा स्पीकर को सौंप दिया। जिसके बाद अब स्पीकर ने राजपक्षे का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

साथ ही स्पीकर ने अगले सात दिनों के भीतर नए राष्ट्रपति की नियुक्ति का ऐलान किया है। श्रीलंका में जारी बवाल के बीच स्पीकर का ये बयान अपने आप में काफी मायने रखता है, क्योंकि हजारों प्रदर्शनकारी गोटाबाया के इस्तीफे और नए राष्ट्रपति की मांग कर रहे थे।

Sri Lanka Crisis: गोटाबाया के इस्तीफे के बाद, कार्यवाहक राष्ट्रपति बने विक्रमसिंघे, जल्द होगा नए राष्ट्रपति का ऐलान
Sri Lanka Crisis

जानकारी के अनुसार, कुछ देर में स्पीकर श्रीलंका के तमाम दल के नेताओं के साथ बैठक करेंगे। बैठक में आगे की रणनीति तय की जाएगी। फिलहाल सबसे पहले प्रदर्शनकारियों को शांत कराने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए स्थानीय नेताओं को भी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

Sri Lanka Crisis: विक्रमसिंघे बने कार्यवाहक राष्ट्रपति

श्रीलंका संसद के अध्यश्र महिंदा यापा अभयवर्धने ने पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया के इस्तीफे की आधिकारिक घोषणा की। बताया जा रहा है कि गुरुवार की रात सिंगापुर में श्रीलंकाई उच्चायोग के जरिए राजपक्षे का इस्तीफा मिल गया था, लेकिन वह सत्यापन प्रक्रिया और कानूनी औपचारिकताओं के बाद आधिकारिक घोषणा करना चाहते थे।

अध्यक्ष ने अपने बयान में कहा कि प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे नए नेता के निर्वाचित होने तक राष्ट्रपति का पदभार संभालेंगे। निर्वाचन प्रक्रिया में सांसदों के भाग लेने के लिए उन्होंने जनता से शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखने की मांग की है।

Sri Lanka Crisis: गोटाबाया के इस्तीफे के बाद, कार्यवाहक राष्ट्रपति बने विक्रमसिंघे, जल्द होगा नए राष्ट्रपति का ऐलान
Sri Lanka Crisis

Sri Lanka Crisis: पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया ने देश छोड़ा

श्रीलंका में आर्थिक संकट के बीच जनता ने राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया था। जनता के वहां पहुंचने से पहले ही राजपक्षे वहां से भाग गए थे और बाद में खबर आई थी कि वो मालदीव में हैं। हालांकि सियासी बवाल के कारण मालदीव ने उन्हें शरण नहीं दी। जिसके बाद वो सिंगापुर के लिए रवाना हो गए। सिंगापुर पहुंचने का बाद उन्होंने अपना इस्तीफा ई मेल के जरिए स्पीकर को सौंप दिया था। इस बीच सिंगापुर का कहना है कि उन्होंने गोटाबाया को उनकी निजी यात्रा के लिए देश में आने की अनुमति दी है।

यह भी पढ़े:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here