Racism with Indians in Singapore : इस साल सिंगापुर में से भारतीयों के साथ लगातार नस्ल भेद से जुड़े कई मामाले देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में, एक और मामला सामने आया है जिसमें एक कैब ड्राइवर ने एक भारतीय यात्री को कार में बैठाने से मना करते हुए एक नस्लवादी टिप्पणी कर दी। सिंगापुर की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कैब ड्राइवर राइड-हेलिंग कंपनी से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है। वहीं, कैब सर्विस कंपनी भी मामले की जांच कर रही है। मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि कैब ड्राइवर ने एक यात्री के खिलाफ नस्लवादी टिप्पणी की और उस व्यक्ति से ‘गो बैक इंडिया’ यानी भारत वापस जाओ कह दिया।
द स्ट्रेट्स टाइम्स की 22 दिसंबर के दिन जारी रिपोर्ट के मुताबिक, मामले से जुड़े यात्री ने गुरुवार को इंस्टाग्राम अकाउंट ‘sgfollowsall’ पर राइड-हेलिंग कंपनी के कैब ड्राइवर के साथ हुई घटना का विवरण और स्क्रीनशॉट सांझा किया। दरअसल, दोनों के बीच बहस की शुरुआत तब हुई जब कैब ड्राइवर ने पिकअप प्वाइंट पर आने से इनकार कर दिया और यात्री को इंतजार करने से मना कर दिया। कैब ड्राइवर ने ना आ पाने का कारण दिया कि सड़क के पास काम चलने के कारण वह यात्री को लेने नहीं आ सकता।
कैब ड्राइवर ने भारतीय से कहा- ‘भारत वापस जाओ’
जिसके बाद यात्री ने ड्राइवर के ना आने पर उससे राइड कैंसिल करने को कह दिया, जिस पर ड्राइवर ने यात्री को जवाब देते हुए पूछा कि क्या तुम इंडियन हो? और फिर ड्राइवर ने उसे कहा, “भारत वापस जाओ।” ऐसे में, यात्री के साथ हुए इस व्यवहार की शिकायत राइड-हेलिंग कंपनी के पास पहुंची तो उन्होंने मामले की जांच करना शुरू कर दिया है।
पहले भी कंपनी के ड्राइवर कर चुके हैं नस्लवादी कमेंट्स
कुछ महीने पहले भी राइड-हेलिंग कंपनी से जुड़े एक कैब ड्राइवर ने भारतीय महिला को नस्लवादी कॉमेंट्स किए थे। जिसपर जांच करने के बाद कंपनी ने कैब ड्राइवर को सस्पेन्ड कर दिया था।
मीडिया रेपोर्ट्स के मुताबिक, सिंगापुर में एक चीनी मूल के कैब ड्राइवर जिसने कथित तौर पर एक महिला और उसकी बेटी को भारतीय मूल का समझकर उन पर नस्लवादी टिप्पणियां कीं थीं, महिला द्वारा शेयर किए गए वीडियो के आधार पर राइड-हेलिंग कंपनी द्वारा कैब ड्राइवर को निलंबित कर दिया गया था।
कंपनी ने घटना पर मांगी माफी
सिंगापूर की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राइड-हेलिंग कंपनी ने इस घटना माफी मांगते हुए कहा, “ यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण है और हम इसके लिए माफी मांगते हैं। कंपनी ने यह भी कहा कि ड्राइवरों से कंपनी यात्रियों के प्रति निष्पक्ष रहने और भेदभाव (किसी भी तरह का) नहीं करने की उम्मीद करती है।