भारत की G20 मेजबानी पर अमेरिका ने कहा- हम पूरी तरह से मानते हैं कि यह एक…

0
31
G20 Summit PM Modi Speech news
G20 Summit

रविवार को भारत की अध्यक्षता में दिल्ली में बड़े उत्साह के साथ जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन संपन्न हुआ, तो अमेरिका ने भी इसे ‘पूर्ण सफलता’ बताया। सोमवार को एक नियमित प्रेस वार्ता में, अमेरिकी विदेश विभाग के आधिकारिक प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने संवाददाताओं से कहा, “हम पूरी तरह से मानते हैं कि यह एक सफलता थी। जी20 एक बड़ा संगठन है। रूस जी20 का सदस्य है। चीन जी20 का सदस्य है।”

प्रवक्ता ने मीडिया के उस सवाल का जवाब दिया कि क्या जी20 शिखर सम्मेलन सफल रहा? जब उनसे नई दिल्ली नेताओं की घोषणा से रूस की अनुपस्थिति के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, “ऐसे सदस्य हैं जिनके पास विविध प्रकार के विचार हैं। हम इस तथ्य पर विश्वास करते हैं कि संगठन एक बयान जारी करने में सक्षम था जो क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान करने का आह्वान करता है। यह कहना कि उन सिद्धांतों का उल्लंघन नहीं किया जाना चाहिए, एक अत्यंत महत्वपूर्ण कथन है क्योंकि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के मूल में यही है।”

मिलर ने कहा, “यह वही प्रश्न हैं इसलिए हमने सोचा कि उनके लिए यह अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण बयान था।” G20 देशों ने शनिवार को नई दिल्ली के नेताओं की घोषणा में यूक्रेन युद्ध के उल्लेख के तहत कहा, “परमाणु हथियारों का उपयोग या उपयोग की धमकी अस्वीकार्य है”।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here