विषय Chhath puja song

Tag: chhath puja song

Chhath Puja 2021: छठ के यह गीत हैं बेहद प्यारे, देखें Playlist

पूरे 4 दिन भोर होते ही सभी के घर में छठ का गाना बजने लगता हैै। छठ में गानों का बड़ा महत्व होता है। हिंदी पट्टी के लोग छठ में भोजपुरी गाना सुनना पसंद करते हैं। इसमें भोजपुरिया समाज के कई बड़े गायक शामिल हैं। आज हम आपको यहां पर छठ से जुड़े गीत को सुनाएंगे।

Chhath Puja 2021 : भारत में ही नहीं बल्कि कई देशों में रीति-रिवाज के साथ मनायी जा रही छठ पूजा

छठ महापर्व (Chhath Mahaparv) की शुरुआत 8 नवंबर से नहाय खाय से हो गई है। आज से लेकर पूरे चार दिन तक छठ की रौनक घाटों पर दिखाई देगी। पहले दिन की शुरुआत नहाय खाय से होती है।

Chhath Puja: विदेशों में भी छठ पूजा की धूम, पूरे रीति-रिवाज के साथ मनाया जा रहा है महापर्व

बिहार के प्रसिद्ध पर्वों में से एक है। छठ पर्व, छठ या षष्‍ठी पूजा कार्तिक शुक्ल पक्ष के षष्ठी को मनाया जाने वाला एक हिन्दू पर्व है।

Chhath Puja 2021: जानें छठ पूजा मुहूर्त, व्रत, पूजा विधि तथा महत्व

इस बार छठ पर्व (Chhath Parv) का आरंभ 8 नवंबर दिन सोमवार से हो रहा है। इसके अगले दिन 09 नवंबर दिन मंगलवार को खरना किया जाएगा और अस्ताचलगामी सूर्य को प्रथम अर्घ्य दिया जाएगा।

Chhath Puja की मिली अनुमति, पूर्वांचलियों के लिए मनोज तिवारी ने चलाया था अभियान

Chhath Puja: छठ का त्योहार हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है और खासकर यह त्योहार उत्‍तरप्रदेश, बिहार, झारखंड और दूसरे राज्‍यों के लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दिल्ली की बात करें तो यहां भी इन राज्यों की अच्छी खासी आबादी रहती है। अब छठ के त्योहार को लेकर दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने बहुत महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है। उन्होंने दिल्ली में रह रहे पूर्वांचलियों को खुशखबरी देते हुए इस साल छठ की सार्वजनिक पूजा करने की परमिशन दे दी है। आदेश में यह कहा गया है कि छठ पूजा (Chhath Puja) निर्धारित जगह और घाट पर ही की जाएगी और पूजा यमुना नदी के घाट में नहीं की जा सकती।

Most Read

शाही इमाम शब्बीर अहमद सिद्दीकी का बयान, कहा- मुस्लिम महिलाओं को टिकट देना इस्लाम के खिलाफ

Gujarat Assembly Election 2022: अहमदाबाद में जामा मस्जिद के शाही इमाम शब्बीर अहमद सिद्दीकी ने एक आपत्तिजनक बयान दिया है। उन्होंने कहा कि मुसलमानों को चुनाव टिकट देना इस्लाम के खिलाफ है क्योंकि इससे धर्म कमजोर होता है।

MCD Election 2022 Live Updates: दिल्ली के ज्यादातर पोलिंग बूथों पर दिखा सन्नाटा, शाम 4 बजे तक 45 फीसदी मतदान

MCD Election 2022 Live Updates: मतदान प्रक्रिया शुरू, दिल्ली नगर निगम की 250 वार्डों पर हो रही वोटिंग

Gujarat Assembly Election 2022: 93 सीटों के लिए कल डाले जाएंगे वोट, जानें कैसी है तैयारी?

Gujarat Assembly Election 2022: सोमवार, 5 दिसंबर को होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मंच तैयार है। इस चरण में गुजरात के 14 जिलों में फैले 182 विधानसभा क्षेत्रों में से 93 पर मतदान होगा।

समर शेष है: संकल्प और संघर्ष के तालमेल की सार्थक अभिव्यक्ति है उपन्यास

'समर शेष है' हिंदी के जाने माने लेखक अब्दुल बिस्मिल्लाह का आत्म-कथात्मक उपन्यास है। इस उपन्यास में लेखक ने अपने बचपन से...