भारत अब आधुनिक भारत बन रहा है। टेक्नॉलजी की दुनिया में आगे बढ़ रहा है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी इलेक्ट्रिक कार को लेकर बड़ी खुशखबरी दी है उन्होंने कहा, “टेस्ला (Tesla) की इलेक्ट्रिक कारें अगले साल यानी 2021 में ही भारत की सड़कों पर दौड़ती दिखाई देंगी।”

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अक्टूबर में एक ट्वीट में कहा था कि उनकी कंपनी 2021 में भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी सोमवार को इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि टेस्ला अगले साल भारत में अपना कामकाज शुरू करेगी। कंपनी भारत में मांग के आधार पर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने की संभावना तलाशेगी।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार टेस्ला अपनी कार के ‘Model 3’ को ही भारतीय बाज़ार में उतार सकती है। इसके अंदर 60Kwh की Lithium ion बैटरी पैक दिया गया है। वहीं गाड़ी की टॉप स्पीड 162mph है। यह कार 0-60km की रफ्तार 3.1 सेकेंड्स में पकड़ सकती है। इसकी कीमत करीब 55 लाख रुपये हो सकती है।

कंपनी जून 2021 में भारतीय बाजार में उतर सकती है। कंपनी भारत में मॉडल 3 को लॉन्च कर सकती है और उसके लिए बुकिंग कुछ ही हफ्तों में शुरू होने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि भारत के करीब 8 लाख करोड़ रुपये के कच्चे तेल आयात के बजट में कमी लाने के लिए नितिन गडकरी लगातार ग्रीन फ्यूल और इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की बात कर कर रहे हैं। सरकार हर पेट्रोल पंप पर एक इलेक्ट्रिक चार्जिंग कियोस्क लगाने की तैयारी कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here