Smartphone Tips: बारिश में भीग जाए मोबाइल तो तुरंत फॉलो करें ये 10 आसान टिप्स, फोन नहीं होगा खराब

फोन भीगने पर ड्रायर का करीब से इस्तेमाल करना इंटरनल पार्ट्स को नुकसान पहुंच सकता है। आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए वर्ना आपको फोन से हाथ धोना पड़ सकता है।

0
232
Smartphone Tips
Smartphone Tips

Smartphone Tips: बारिश का दिन एक ऐसा दिन होता है, जो लगभग सभी को पसंद होता है, चाहे वह छोटा बच्चा हो, वयस्क या बुजुर्ग व्यक्ति हो। लेकिन क्या हो जब यही बारिश आपको नुकसान पहुंचा जाए। कई बार न चाहते हुए भी आप बारिश में भीग जाते हैं और सबसे जरूरी आपका मोबाईल फोन भी भीग जाता है। दिक्कत तब आती है जब आपका फोन वॉटर रेसिस्टेंट ना हो, ऐसी स्थिती में आपको ऐसा क्या करना है जिससे आपके फोन को खराब होने से बचाया जा सके। कई बार हम फोन को ठीक करने के चक्कर में कई ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिससे आपका फोन ठीक होने की बजाय और भी खराब हो जाता है।

Smartphone Tips
Smartphone Tips

Smartphone Tips: इन 10 आसान टिप्स को करें फॉलो…

1- फोन के भीगने पर सबसे पहले बैटरी को अलग करना चाहिए।
2- किसी भी बटन को दबाने की कोशिश न करें।
2- इसके बाद सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड, फोन का कवर, फोन में अटैक कॉर्ड सब कुछ अलग कर दें।
3- ऐसा करने से शॉर्ट सर्किट का खतरा भी कम हो जाता है।

Smartphone Tips
Smartphone Tips


4- फोन को पंखे या किसी हेयर ड्रायर की मदद से सुखाने की कोशिश करें।
5- ड्रायर तेज गर्म हवा फेंकता है इसलिए इसके करीब से इस्तेमाल से भी इंटरनल पार्ट्स को नुकसान पहुंच सकता है।
6- फोन को आप सूखे चावलों में भी रख सकते हैं। फोन को 24 घंटे के लिए सूखने दें। चावल नमी को तेजी से सुखाने का काम करते हैं।

Smartphone Tips
Smartphone Tips


7- सिलिका जेल पैक (silica gel pack) में भी आप अपने फोन को रख सकते हैं। इन पैक का इस्तेमाल जूतों के डिब्बे, नए थरमस में इस्तेमाल होता है। ये चावल की तुलना में ज्यादा लाभकारी होता है।

Smartphone Tips
Smartphone Tips


8- हेडफोन जैक और फोन के यूएसबी पोर्ट का इस्तेमाल तब तक ना करें जब तक फोन पूरी तरह से सूख ना गया हो। अगर आप ऐसा करेंगे तो इससे इंटरनल पार्ट्स को नुकसान पहुंच सकता है।
9- फोन भीग जाने के 24 घंटे के बाद ही इसे इस्तेमाल में लाए। फोन को चलाने की या किसी भी बटन को प्रेस करने की कोशिश न करें।
10- 24 घंटे बाद अगर सब ठीक है तो आपका फोन पूरी तरह से सही है, लेकिन अगर आपका फोन इसके बाद भी काम नहीं कर रहा तब आप उसे सर्विस सेंटर पर दिखा सकते हैं।

संबंंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here