Drone Mahotsav 2022: दिल्ली के प्रगति मैदान में मनाया गया ड्रोन महोत्सव, पीएम मोदी ने कहा, “देश में ड्रोन टेक्नोलॉजी को लेकर उत्साह”

0
309
Drone Mahotsav 2022
Drone Mahotsav 2022

Drone Mahotsav 2022: दिल्ली के प्रगति मैदान में दो दिवसीय ड्रोन महोत्सव 2022 का देश के पीएम नरेन्द्र मोदी ने उद्घाटन किया। उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने ड्रोन चलाने व बनाने वालों से बातचीत भी की। यह महोत्सव 27 और 28 मई को दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया जा रहा है। पीएमओ की तरफ से बताया गया है कि यह ड्रोन महोत्सव देश का सबसे बड़ा ड्रोन महोत्सव है जिसमें 1600 लोग शामिल होने वाले हैं।

FTvkRg2aAAAvvKv?format=jpg&name=small

इस महोत्सव में सरकारी अधिकारी, विदेश राजनयिक, केन्द्रीय सुरक्षा बल व ड्रोन बनाने वाले स्टार्टअप के 1600 लोग शामिल हुए। इस दौरान कई तरह की चर्चाएं हुईं, साथ ही 70 से अधिक प्रदर्शक (Exhibitors) ने ड्रोन के अलग-अलग इस्तेमाल के बारे में भी बताया।

Drone Mahotsav 2022: पीएम मोदी ने कहा, “देश में ड्रोन टेक्नोलॉजी को लेकर उत्साह”

महोत्सव का उद्घाटन कर पीएम मोदी ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “आप सभी को भारत ड्रोन महोत्सव के आयोजन के लिए मैं बहुत-बहुत बधाई देता हूं। आज इस ड्रोन प्रदर्शनी से मैं काफी प्रभावित हुआ हूं। मेरे लिए आज बहुत सुखद अनुभव रहा। जिन-जिन स्टॉल में मैं आज गया, वहां सभी लोग बहुत गर्व से कहते थे कि ये Make in India हैं। ड्रोन टेक्नॉलॉजी को लेकर भारत में जो उत्साह देखने को मिल रहा है, वो अद्भुत है।”

FTvkXrMaQAAQoc1?format=jpg&name=small

Drone Mahotsav 2022: “तकनीक के साथ भारत की नई गर्वनेंस का महोत्सव”

PM Modi ने कहा, “ये जो ऊर्जा नजर आ रही है, वो भारत में ड्रोन सर्विस और ड्रोन आधारित इंडस्ट्री की लंबी छलांग का प्रतिबिंब है। ये भारत में Employment Generation के एक उभरते हुए बड़े सेक्टर की संभावनाएं दिखाती है। Minimum Government, Maximum Governance के रास्ते पर चलते हुए, Ease Of Living, Ease of Doing Business को हमने प्राथमिकता बनाया। ये उत्सव सिर्फ एक तकनीक का नहीं है, बल्कि नए भारत की नई गर्वनेंस का, नए प्रयोगों के प्रति अभूतपूर्व सकारात्मकता का भी उत्सव है।”

FTvkGK7acAAbSb1?format=jpg&name=small

Drone Mahotsav 2022: 2014 से पहले टेक्नोलॉजी को लेकर उदासीनता का माहौल

PM Modi ने कहा, “8 वर्ष पहले यही वो समय था, जब भारत में हमने सुशासन के नए मंत्रों को लागू करने की शुरुआत की थी। हमारे वहां ये मान लिया गया था कि तकनीक सिर्फ अमीर लोगों का कारोबार है, सामान्य लोगों की जिंदगी में इसका कोई स्थान नहीं है। पहले की सरकारों के समय टेक्नॉलॉजी को समस्या का हिस्सा समझा गया, उसको Anti-Poor साबित करने की कोशिशें हुईं। इस कारण 2014 से पहले गवर्नेंस में टेक्नॉलॉजी के उपयोग को लेकर उदासीनता का वातावरण रहा।”

FTvlpduaUAA471Q?format=jpg&name=small

Drone Mahotsav 2022: टेक्नोलॉजी न होने से गरीबों और वंचितों को अधिक नुकसान

पीएम मोदी ने आगे कहा, “इसका सबसे अधिक नुकसान देश के गरीब को हुआ, वंचित को हुआ, मिडिल क्लास को हुआ। पहले के समय में लोगों को घंटों तक अनाज, कैरोसीन, चीनी के लिए लाइन लगानी होती थी। लोगों को डर रहता था कि उनके हिस्से का सामान उन्हें मिल भी पाएगा या नहीं। आज तकनीक की मदद से हमने इस डर को समाप्त कर दिया है। अब लोगों को भरोसा है कि उनके हिस्से का उन्हें मिलेगा ही मिलेगा। टेक्नोलॉजी ने Last Mile Delivery को सुनिश्चित करने में, Saturation के विजन को आगे बढ़ाने में बहुत मदद की है।”

FTvjmP agAAbVcA?format=jpg&name=small

Drone Mahotsav 2022: टेक्नोलॉजी की वजह से डायरेक्ट सभी के अकाउंट में जा रहे पैसे

उन्होंने कहा, “मैं जानता हूं कि हम इसी गति से आगे बढ़कर अंत्योदय के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। 21वीं सदी के नए भारत में, युवा भारत में, हमने देश को नई Strength देने के लिए, स्पीड और स्केल देने के लिए तकनीक को अहम माध्यम बनाया है। आज देश ने जो Robust, UPI फ्रेमवर्क डेवलप किया है, उसकी मदद से लाखों करोड़ रुपए गरीब के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर हो रहे हैं। महिलाओं को, किसानों को, विद्यार्थियों को अब सीधे सरकार से मदद मिल रही है।”

Drone Mahotsav 2022: ड्रोन से होगी कृषि सेक्टर में बढ़ोतरी

PM Modi ने कहा, “पीएम स्वामित्व योजना के तहत पहली बार देश के गांवों की हर प्रॉपर्टी की डिजिटल मैपिंग की जा रही है। डिजिटल प्रॉपर्टी कार्ड लोगों को दिए जा रहे हैं। इससे भेदभाव की गुंजाइश खत्म हुई है। इसमें बड़ी भूमिका ड्रोन की रही है। ड्रोन तकनीक हमारे कृषि सेक्टर को अब दूसरे स्तर पर ले जाने वाली है। स्मार्ट तकनीक आधारित ड्रोन इसमें बहुत काम आ सकते हैं। बीते 8 साल में जो प्रयास हुए हैं, उसने किसानों का तकनीक के प्रति भरोसा बहुत बढ़ा दिया है।”

FTvmF05agAEQCZ ?format=jpg&name=small
Drone Mahotsav 2022

Drone Mahotsav 2022: सभी के लिए उपलब्ध तकनीकी चीजें

PM Modi ने अंत में कहा, “आज देश का किसान तकनीक के साथ कहीं ज्यादा सहज है, उसे ज्यादा से ज्यादा अपना रहा है। पहले के समय में टेक्नोलॉजी और उससे हुए Invention, Elite Class के लिए माने जाते थे। आज हम टेक्नोलॉजी को सबसे पहले Masses को उपलब्ध करा रहे हैं। ड्रोन तकनीक भी इसका उदाहरण है। हमने बहुत कम समय में ड्रोन पर लगने वाले Restriction को हटा दिया है।”

संबंधित खबरें:

PM Modi ने तेलंगाना की जनता को किया संबोधित, कहा- अब बदलाव पक्का है, भाजपा तय है”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here