अब अंतरिक्ष में भी मिलेगा ईंधन भरवाने की सुविधा, Orbit Fab ने लॉन्च किया अंतरिक्ष में ईंधन भरने वाला स्टेशन

0
429
Orbit Fab
Orbit Fab startup launches refueling station in Orbit

धरती पर पेट्रोल पम्‍प तो बहुत है अब अंतरिक्ष में भी ईंधन भरने की सुविधा मिलने जा रही है। जी हां…Orbit Fab नामक कंपनी यह सुविधा अंतरिक्ष में उपलब्‍ध कराने की दिशा में काम कर रही है। Orbit Fab ने अंतरिक्ष में एक प्रोटोटाइप ईंधन (Prototype Refueling station) भरने वाला एक स्टेशन लॉन्च किया है। यह ईंधन भरने वाला स्‍टेशन अंतरिक्ष में चक्‍कर लगा रहे सैटेलाइट को ईंधन उपलब्‍ध कराएगा। अभी तक ईंधन खत्‍म होने के बाद सैटेलाइट पृथ्वी की कक्षा में भटकते रहे जाते थे और अंतरिक्ष में कचरे का ढेर बना रहे थे।

जून में San Francisco के एक स्टार्टअप Orbit Fab ने पृथ्वी की Orbit में एक प्रोटोटाइप ईंधन (Prototype Refueling station) भरने वाला एक स्टेशन लॉन्च किया था। यह प्रणाली पुराने उपग्रहों को पहले की तुलना में कहीं अधिक बेहतर बनाने के लिए है। इसी के चलते कंपनी को इस Project को आगे बढ़ाने के लिए 73 करोड़ रुपये ($10 मिलियन) की फंडिंग मिली है।

30 जून को तेनजिंग टैंकर-001 Launch हुआ था

SpaceX के Transporter-2 Rideshare Mission के लिए 30 जून को Orbit Fab ने तेनजिंग टैंकर-001 (Tenzing Tanker-001) को लॉन्च किया था। कंपनी ने डॉकिंग सिस्टम के प्रमुख तत्वों का परीक्षण करने के लिए ए‍क Small Assembly को डिज़ाइन किया गया था, जिससे यह Orbit को adjust कर सके। माइक्रोवेव (Microwave) के आकार की यह मशीन अभी Sun-Synchronous Orbit में है, जहां पर ज्‍यादातर मौसम उपग्रह पृथ्वी का चक्कर लगाते हैं।

ईंधन कोई बेचेगा तभी तो कोई खरीदेगा : Daniel Faber

Orbit Fab के सीईओ डैनियल फैबर (Daniel Faber) ने पिछले साल SpaceNews से कहा था कि हम दुनिया का पहला परिचालन उपग्रह ईंधन डिपो बना रहे हैं। कोई भी Orbit में ईंधन नहीं खरीद रहा है क्योंकि कोई इसे बेच नहीं रहा है। हमने इसकी शुरूआत की है।

डैनियल फैबर ने यह भी कहा, ‘’ टैंकर एक पुरानी तकनीक है जो Flight को योग्यता साबित करने के लिए है, लेकिन अभी तक उपग्रहों को वास्तव में ईंधन भरने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। हम एक Demonstration के रूप में Orbit में इन्वेंट्री डाल रहे हैं और विभिन्‍न ईंधन को विभिन्न कक्षाओं (Orbits) में ले जाने की हमारी प्रतिबद्धता हैं।”

तेनजिंग टैंकर-001 का काम प्रगति पर है

तेनजिंग टैंकर-001 को ऑर्बिट फैब के रैपिडली अटैचेबल फ्लूइड ट्रांसफर इंटरफेस (RAFTI)) के साथ भेजा गया था, जो एक डॉकिंग सिस्टम है जो टैंकर को उपग्रहों के साथ मिलने और उन्हें फिर से refuel की अनुमति देता है। Orbit में रहते हुए उपग्रहों को ईंधन भरने का विचार दूर की कौड़ी नहीं है। हालांकि कुछ प्रगति के बावजूद, वास्तविक ईंधन भरने का प्रदर्शन अभी बाकी है। फरवरी 2020 में नॉथ्रॉप ग्रुम्मन (Northrop Grumman) के “मिशन एक्सटेंशन व्हीकल -1” (MEV-1) के 18 साल पुराने संचार उपग्रह के साथ डॉक किए जाने के बाद यह खबर आई है कि पहली बार एक commercial spacecraft ने परिक्रमा करने वाले उपग्रह को डॉक किया है। छह महीने बाद, अंतरिक्ष यान के उत्तराधिकारी MEV-2  ने गुयाना स्पेस सेंटर से Ariane 5 रॉकेट को लॉन्च किया गया।

$10 मिलियन की मिली फंडिंग

वास्तव में, नॉथ्रॉम ग्रुम्मन ऑर्बिट फैब के प्रौद्योगिकी प्रदर्शन से प्रभावित हुए हैं। पिछले हफ्ते, स्टार्टअप ने नॉथ्रॉम ग्रुम्मन और एयरोस्पेस कॉर्पोरेशन लॉकहीड मार्टिन दोनों से $10 मिलियन (लगभग 73 करोड़ रुपये) के फंडिंग की घोषणा की। अंतरिक्ष में मौजूदा उपग्रहों की सेवा और उन्नयन के तरीकों के साथ लाने की कोशिश कर रही कंपनियों के काम में प्रगति है। आखिरकार, तारामंडल की सर्विसिंग करना पृथ्वी से उपग्रहों को लॉन्च करने की तुलना में बहुत सस्ता हो सकता है। और उन्हें अपग्रेड करने का मतलब यह हो सकता है कि हम अंतरिक्ष के टुकड़ों को पृथ्वी की कक्षा में आने से रोक सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 

SpaceX ने लांच किया दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट, दो स्पेस शटल के बराबर वजनी

Space X ने रचा इतिहास, 4 नागरिकों को 3 दिन के लिए भेजा अंतरिक्ष

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here