कहीं आपकी PRIVACY पर किसी की नजर तो नहीं? अपने स्मार्ट फोन से लगा सकते हैं छिपे कैमरे का पता, जानिए कैसे

0
16

PRIVACY AND HIDDEN CAMERA : हाल ही में आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में एक इंजीनियरिंग कॉलेज के गर्ल्स हॉस्टल में छिपे हुए कैमरे (HIDDEN CAMERA) का मामला सामने आया है। गुडीवाड़ा स्थित कॉलेज में वॉशरूम में लगे हिडन कैमरे के बारे में जानकारी मिलने पर छात्राओं ने हंगामा मचा दिया। यह कोई पहला मामला नहीं है, जब स्पाई कैमरों के जरिए अपराध किए गए हों। इसके पहले बेंगलुरू के एक कॉफी शॉप के वॉशरूम में भी हिडन कैमरा पाया गया था। ऐसे मामलों में लोगों की प्राइवेसी का उल्लंघन होता है और उनकी सुरक्षा को लेकर सवाल उठते हैं। इस घटना के बाद, यह सवाल भी उठता है कि क्या आपकी प्राइवेसी भी इसी तरह के खतरे में है, क्या आप खुद को सुरक्षित महसूस कर पा रहे हैं और इससे बचाव के लिए आप क्या कर सकते हैं?      

क्या है आंध्र प्रदेश का पूरा मामला? 

कृष्णा जिले के एसआर गुड्लावल्लेरु इंजीनियरिंग कॉलेज के गर्ल्स वॉशरूम में एक हिडन कैमरा मिलने की सूचना आई। छात्राओं ने इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किया, जिसके बाद कॉलेज प्रशासन और पुलिस पर दबाव बढ़ गया। घटना की सूचना मिलने के बाद छात्राओं का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसमें प्रदर्शन और आपत्ति दर्ज की गई थी। वीडियो में छात्रों ने अपने गुस्से और चिंताओं को उजागर किया, और यह घटना राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा का विषय बन गई।  कॉलेज में तनाव का माहौल बनने के बाद मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने मामले की जांच के आदेश दिए थे। और पुलिस ने इस मामले में विजय शाह नाम के कॉलेज छात्र को गिरफ्तार किया। इस घटना ने प्राइवेसी के मुद्दे को लेकर देशभर में बहस छेड़ दी है। ऐसे में, आइए जानते हैं कुछ आसान तरीके जिनकी मदद से आप अपनी निजता की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।   

कैसे करें छिपे हुए कैमरे का पता?  

लाइट्स को बंद करें और ब्लिंकिंग चेक करें : लोग अक्सर घूमने के लिए बाहर जाते हैं या काम के लिए बाहर जाना पड़ता है, ऐसे में उन्हें होटल या ऐसी ही किसी अन्य जगहों पर रुकना पड़ता है। उस दौरान अपनी प्राइवसी को सुरक्षित रखने के लिए जगह की जांच करना बहुत आवश्यक हो जाता है। इसलिए, सबसे पहले कमरे या वॉशरूम में मौजूद सभी लाइट्स को बंद करें और देखें कि कहीं कोई लाइट ब्लिंक तो नहीं कर रही है। हिडन कैमरे अक्सर लाइट की चमक या ब्लिंकिंग से पहचाने जा सकते हैं। 

हिडन कैमरा डिटेक्टर ऐप्स का इस्तेमाल करें: अपने स्मार्टफोन पर हिडन कैमरा डिटेक्टर ऐप्स डाउनलोड करें। ये ऐप्स इन्फ्रारेड लाइट और सिग्नल डिटेक्शन के जरिए छिपे हुए कैमरों का पता लगा सकते हैं। 

फ्लैश लाइट का उपयोग करें: स्मार्टफोन की फ्लैश लाइट का इस्तेमाल करके कमरे में मौजूद ऑब्जेक्ट्स को चेक करें। अगर किसी वस्तु से लाइट रिफ्लेक्ट हो रही है, तो उसमें छिपा कैमरा हो सकता है। 

इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट्स की जांच करें : कमरे या फिर वॉशरूम में सभी इलेक्ट्रिक उपकरणों को जांचें और देखे कि कहीं कोई अतिरिक्त पावर अडेप्टर या अनावश्यक उपकरण तो नहीं है। 

इस तरह के मामलों में अपनी प्राइवेसी की सुरक्षा के लिए सतर्क रहना आवश्यक है। स्मार्टफोन की मदद से छिपे हुए कैमरों का पता लगाकर आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। अपने अधिकारों और प्राइवेसी को बनाए रखने के लिए हमेशा सतर्क रहें और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना तुरंत संबंधित अधिकारियों को दें।