Salary Hike of Delhi MLA: दिल्‍ली के विधायकों का बढ़ा वेतन, 66 फीसदी बढ़ोतरी को राष्ट्रपति से मंजूरी, CM का वेतन 72 हजार से बढ़कर 1.70 लाख हुआ

Salary Hike of Delhi MLA: वेतन वृद्धि के इस प्रस्ताव को राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद विधि, न्याय व विधायी कार्य विभाग ने वेतन बढ़ोतरी की अधिसूचना जारी कर दी है।

0
119
Salary Hike of Delhi MLA top news
Salary Hike of Delhi MLA top news

Salary Hike of Delhi MLA: देश की राजधानी दिल्‍ली के विधायकों के लिए खुशखबरी है।उनके वेतन-भत्‍ता बढ़ाने को लेकर राष्ट्रपति से मंजूरी मिल गई है।दिल्‍ली के विधायकों की सैलरी 66 प्रतिशत बढ़ गई है।इसके हिसाब से अब दिल्ली के विधायक को प्रतिमाह करीब 90,000 हजार रुपये तक वेतन मिलेगा।

इससे पहले दिल्ली के विधायकों की सैलरी 54,000 रुपये थी।दिल्‍ली के सीएम का वेतन बढ़कर 1.70 लाख रुपये प्रति माह कर दिया गया है। इसका सीधा मतलब है कि मुख्यमंत्री के वेतन में 136 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

Delhi CM Arvind Kejariwal news
Delhi CM Arvind Kejariwal.

Salary Hike of Delhi MLA: नई वेतन व्‍यवस्था 14 फरवरी से होगी लागू

Salary Hike of Delhi MLA: जानकारी के अनुसार पूरे 12 साल के बाद विधायकों का वेतन बढ़ा है। विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार विधायकों के बढ़े हुए वेतन की व्यवस्था 14 फरवरी 2023 से लागू होगी।

जानकारी के अनुसार पहले दिल्‍ली के एमएलए की सैलरी 12 हजार रुपये थी, जो अब 30 हजार के पार हो गई है।दैनिक भत्ता 1000 रुपये था जो अब 1,500 रुपये हो गया है। सीएम, मंत्रियों, विधानसभा अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष का बेसिक 18 हजार से बढ़कर 60 हजार हो गया है।इसके साथ ही विधायकों को सालाना 1 लाख रुपये यात्रा भत्ता मिलेगा, जो अब तक 50 हजार रुपये था।दिल्ली के विधायकों को प्रत्येक कार्यकाल में लैपटॉप, प्रिंटर, मोबाइल खरीदने के लिए भी एक लाख रुपये मिलेंगे।

वेतन वृद्धि के इस प्रस्ताव को राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद विधि, न्याय व विधायी कार्य विभाग ने वेतन बढ़ोतरी की अधिसूचना जारी कर दी है। मुख्यमंत्री, मंत्रियों, विधानसभा अध्यक्ष व नेता प्रतिपक्ष को वेतन भत्ते समेत कुल 1.70 लाख रुपये प्रतिमाह मिलेंगे जबकि पहले इन्हें 72 हजार रुपये मिलते थे। गौरतलब है कि इस वेतन वृद्धि के लिए दिल्ली विधानसभा में 4 जुलाई 2022 को प्रस्ताव पास किया गया था।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here