Vinesh Phogat Welcome : दिल्ली एयरपोर्ट में स्टार पहलवान की वतन वापसी पर फैंस की उमड़ी भीड़, भावुक विनेश फोगाट फूट-फूटकर रोईं

0
13

Vinesh Phogat Welcome : भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक की समाप्ति के बाद स्वदेश लौट आई हैं, जिसपर आज यानी शनिवार (17 अगस्त, 2024) को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत हुआ। उनके लौटने पर एयरपोर्ट पर बड़ी संख्या में उनके फैंस, मीडिया और खेल-प्रेमी जुटे। पहलवान बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक भी एयरपोर्ट पर मौजूद थे, जिन्होंने विनेश को गले लगाकर उनका स्वागत किया। इस मौके पर विनेश इतनी भावुक हो गईं कि फूट-फूट कर रो पड़ीं और अपनी खुशी और दुख दोनों को सभी के सामने साझा किया।

Vinesh Phogat Welcome : विनेश फोगाट ने क्या कहा वतन वापसी पर?

भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट आज सुबह करीब सुबह 11 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचीं। पेरिस ओलंपिक में 50केजी वेट कैटेगरी के फाइनल में पहुंचने के बावजूद मेडल न जीत पाने का दुख विनेश के चेहरे पर साफ नजर आ रहा था। ओलंपिक में मेडल न जीत पाने के बावजूद भी उन्होंने अपने देशवासियों का दिल जीत लिया है। भारत लौटने पर उन्होंने हाथ जोड़कर सभी फैंस और समर्थकों का धन्यवाद किया और अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए कहा, “आप सबका धन्यवाद।”

डिसक्वालिफिकेशन की वजह से टूटा मेडल का सपना

विनेश ने पेरिस ओलंपिक में 50 किग्रा महिला कुश्ती इवेंट में शुरुवात से ही शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने अपने पहले ही मैच में पिछले ओलंपिक (TOKYO OLYMPICS 2020) की गोल्ड मेडलिस्ट को हरा दिया। इसके बाद क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल बाउट में भी जीत दर्ज की। हालांकि, फाइनल मुकाबले से पहले जब उनका वजन तोला गया जो कि तय मानकों से 100 ग्राम अधिक था, जिससे उन्हें डिसक्वालिफाई कर दिया गया और वे मेडल रेस से बाहर हो गईं।

सिल्वर मेडल की अपील हुई खारिज

डिसक्वालिफिकेशन के बाद विनेश ने सिल्वर मेडल दिए जाने की मांग की और कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) में इसके लिए अपील की। इस मामले में प्रसिद्ध वकील हरीश साल्वे ने उनका केस लड़ा। हालांकि, CAS ने उनका केस खारिज कर दिया।

कुश्ती प्रेमियों और फैंस का मानना है कि भले ही विनेश फोगाट ओलंपिक में मेडल नहीं जीत पाईं, लेकिन उन्होंने अपने संघर्ष और साहस से हर भारतीय का दिल जीत लिया है। दिल्ली एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत इस बात का प्रमाण है कि देशवासी उनके प्रयासों की कितनी सराहना करते हैं।

यह भी पढ़ें:

PARIS OLYMPICS 2024 : कुश्ती में भारत को बड़ा झटका, विनेश फोगाट गोल्ड मेडल मैच से पहले आयोग्य घोषित ; जानें पूरा मामला