24 साल के करियर में 20 ग्रैंड स्लैम किए अपने नाम, जानें Roger Federer के करियर के बारे में सबकुछ…

फेडरर ने 24 साल के करियर में 1500 से अधिक मैच खेले।

0
73
Roger Federer ने जीते थे 20 ग्रैंड स्लैम
Roger Federer ने जीते थे 20 ग्रैंड स्लैम

Roger Federer Retirement: दिग्गज टेनिस स्विस खिलाड़ी रोजर फेडरर (Roger Federer) ने 41 साल की उम्न में टेनिस को अलविदा कह दिया है। उन्होंने इसकी जानकारी ट्विटर पर एक भावुक पोस्ट कर के दी है। फेडरर ने कहा कि है 41 साल की उम्र में टेनिस को छोड़ने का सही समय आ गया है। फेडरर ने कहा कि उन्होंने 24 साल के करियर में 1500 से अधिक मैच खेले। पोस्ट में उन्होंने अपनी इस शानदार यात्रा के लिए अपने प्रशंसकों, खिलाड़ियों को धन्यवाद भी कहा है। इसके साथ ही फेडरर ने अपनी पत्नी को भी हमेशा साथ देने के लिए शुक्रिया कहा है। बता दें कि फेडरर का 40 बार नडाल तो 50 बार जोकोविच के साथ टेनिस कोर्ट में सामना हो चुका है। आइए जानते हैं दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर के करियर से जुड़ी खास बातों को…

Roger Federer
Roger Federer

Roger Federer ने जीते थे 20 ग्रैंड स्लैम

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने अपने करियर में पुरुष सिंगल्स में 20 ग्रैंड स्लैम जीते। वे ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में दुनिया में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। वहीं, पहले स्थान पर 22 ग्रैंड स्लैम के साथ राफेल नडाल हैं। रोजर फेडरर को एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (एटीपी) द्वारा 310 सप्ताह के लिए विश्व में नंबर 1 स्थान दिया गया था, जिसमें लगातार 237 सप्ताह का रिकॉर्ड शामिल है।

उन्होंने 103 एटीपी एकल खिताब जीते हैं। जिमी कोनर्स के बाद रोजर फेडरर अब तक के दूसरे सबसे बड़े खिलाड़ी रहे, जिन्होंने 20 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब, 8 पुरुष एकल विंबलडन खिताब,5 पुरुष एकल यूएस ओपन खिताब के साथ अन्य खिताब भी अपने नाम किये।

फेडरर ने साल 2003 में, 21 साल की उम्र में विंबलडन में अपना पहला ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीता था। तब फेडरर ने सेमीफाइनल में एंडी रोडिक और फाइनल में मार्क फिलिपोसिस को हराया था। उसके बाद उन्होंने 2003 और 2009 के बीच 28 प्रमुख एकल फाइनल में से 21 में जीत दर्ज की। इस अवधि के दौरान, उन्होंने 2004, 2006 और 2007 में चार में से तीन मेजर और एटीपी फाइनल जीते, साथ ही विंबलडन और यूएस ओपन दोनों में लगातार पांच खिताब जीते।

जब पहली बार फाइनल में फेडरर और नडाल का हुआ सामना

2006 का सीजन फेडरर के करियर का सबसे अच्छा सीजन माना जाता है। नवंबर 2011 में, टेनिस डॉट कॉम के मुख्य संपादकीय लेखक स्टीफन टिग्नोर ने फेडरर के 2006 सीजन को ओपन एरा के दौरान रॉड लेवर के 1969 के ग्रैंड स्लैम के बाद अब तक के दूसरे सर्वश्रेष्ठ सीजन के रूप में स्थान दिया।

2006 में, फेडरर ने तीन ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीते और दूसरे के फाइनल में पहुंचे, फ्रेंच ओपन में नडाल के खिलाफ फेडरर हार गए थे। फेडरर और नडाल की ग्रैंड स्लैम फाइनल में यह पहली मुलाकात थी। वहीं, फेडरर ने 12 एकल खिताब जीते। फेडरर सत्र के दौरान दर्ज किए गए 17 टूर्नामेंटों में से 16 के फाइनल में पहुंचे।

2014 में रोजर फेडरर ने अपने करियर में पहली बार बदली रैकेट

फेडरर के लिए वर्ष 2011 कुछ खास नहीं रहा। उन्हें 2011 ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में अंतिम चैंपियन नोवाक जोकोविच से सीधे सेटों में हार मिली थी। वहीं, फेडरर ने 2012 सीजन में 2006 के बाद सबसे अधिक मैच जीते। साल 2013 में फेडरर को मार्च और जुलाई में पीठ में चोट लग गई।

इस दौरान उनकी रैंकिंग में भी गिरावट आई। वे नंबर 2 से गिरकर नंबर 6 पर पहुंच गए। 2014 में रोजर फेडरर ने अपने करियर में पहली बार रैकेट बदलकर सत्र की शुरुआत की। इस साल दुबई टेनिस चैंपियनशिप में, फेडरर ने सेमीफाइनल में नोवाक जोकोविच को हराया और फिर फाइनल में टॉमस बर्डिच को हराकर अपना छठा दुबई ताज और 2013 में हाले के बाद अपना पहला खिताब जीता।

वहीं, फेडरर ने इंडियन वेल्स मास्टर्स में फाइनल में जगह बनाई, लेकिन फाइनल सेट के टाईब्रेकर में नोवाक जोकोविच से हार गए। डेविस कप क्वार्टर फाइनल में, फेडरर ने कजाकिस्तान के खिलाफ अपने दोनों एकल रबर्स जीते, जिनमें से दूसरा उनके डेविस कप करियर का पहला लाइव निर्णायक रबर था। इसी साल जून में, फेडरर ने घोषणा की कि अपने तीसरे कार्यकाल की समाप्ति के बाद, वह एटीपी प्लेयर्स काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा देंगे। वे उस पद पर 2008 से थे।

जब टेनिस कोर्ट में आमने-सामने हुए दिग्गज खिलाड़ी

फेडरर और राफेल नडाल एक-दूसरे के खिलाफ 40 बार खेल चुके हैं। इस दौरान फेडरर 16-24 से नडाल से पीछे रहे। फेडरर का ग्रास 3-1 और हार्ड कोर्ट 11-9 पर विजयी रिकॉर्ड है, जबकि नडाल क्ले पर 14-2 से आगे हैं, क्योंकि टूर्नामेंट की सीडिंग रैंकिंग पर आधारित होती है। उनके 24 मैच टूर्नामेंट फाइनल में रहे हैं, जिसमें नौ ग्रैंड स्लैम फाइनल भी शामिल हैं।

फेडरर और नोवाक जोकोविच एक-दूसरे के खिलाफ 50 बार खेल चुके हैं, जिसमें फेडरर 23-27 से नोवाक से पीछे रहे। उनका क्ले पर 4-4 से टाई मैच रहा है। जबकि फेडरर हार्ड-कोर्ट पर 18-20 और घास वाले पर 1-3 से पीछे रहे। फेडरर और जोकोविच की प्रतिद्वंद्विता पुरुषों के ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे बड़ी रही है। जिसमें एक-दूसरे के खिलाफ खेले गए संयुक्त रिकॉर्ड 17 मैच शामिल हैं।

फेडरर और एंडी मरे ने एक-दूसरे के खिलाफ 25 बार खेला है, जिसमें फेडरर 14-11 से मरे से आगे रहे। फेडरर हार्ड कोर्ट पर 12-10 और ग्रास पर 2-1 से आगे रहे। वहीं, वे क्ले पर कभी नहीं मिले।

यह भी पढ़ेंः

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी Roger Federer ने की संन्यास की घोषणा, कहा- करियर को खत्म करने का यही सही समय है

World Wrestling Championship में विनेश फोगाट ने रचा इतिहास, दूसरी बार मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here