IND vs NZ Test Day 5 Highlights: 8 महीने बाद टूटी टीम इंडिया की विनिंग स्ट्रीक, न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से दी करारी मात

0
4

IND vs NZ Test Day 5 Highlights: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट शृंखला का पहला मुकाबला आज यानी रविवार को समाप्त हुआ। न्यूजीलैंड की टीम ने इस मुकाबले को 5वें दिन के पहले सेशन के भीतर ही समाप्त कर 8 विकेट से जीत लिया। बीते दिन (Day 4) भारतीय टीम ने दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने के बाद कीवियों के आगे 107 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने 28 ओवर के भीतर ही चेज कर लिया। बता दें कि न्यूजीलैंड ने भारतीय पिच पर 36 साल बाद कोई टेस्ट मैच जीता है। रचिन रवींद्र को उनकी तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला गया यह पहला टेस्ट टीम इंडिया के लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहा। मुकाबले के पहले ही दिन पूरी की पूरी भारतीय टीम सिर्फ 46 रन बनाकर सिमट गई। जिसके बाद मैदान पर उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने सूझबूझ भरी बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए पहली पारी में 402/10 का स्कोर बोर्ड पर लगा दिया और साथ ही भारत पर 356 रनों की बढ़त भी हासिल कर ली। वहीं टीम इंडिया ने पहली पारी में हुई गलतियों को सुधारा, और दूसरी पारी में अब तक बेहतर बल्लेबाजी करके दिखाई। दूसरी पारी में टीम इंडिया 462 के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। इसके साथ ही चौथे दिन के अंत तक भारत ने न्यूजीलैंड पर 106 रनों की बढ़त बना ली थी, जिसके जावब में न्यूजीलैंड ने 107 रनों का लक्ष्य मात्र 27.4 ओवर में ही भेद दिया।

रचिन के शतक के सामने सरफराज का शतक फीका !

पहली पारी में भारतीय टीम का बैटिंग ऑर्डर ताश के पत्तों की तरह ढह गया था। पहली पारी में भारत की ओर से ऋषभ पंत के बल्ले से सबसे अधिक 20 रन आए। जिसके जवाब में कीवी खिलाड़ियों ने 400+ का स्कोर खड़ा किया, जिसमें महत्वपूर्ण योगदान सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे और यंग स्टार प्लेयर रचिन रवींद्र का रहा। कॉनवे ने 105 गेंदों का सामना करते हुए 91 रन बनाए, जबकि रचिन से 157 गेंदों पर शतकीय पारी खेलते हुए 134 रन बनाए। पारी के दौरान रचिन ने 13 चौके और 4 छक्के जड़े। वहीं, 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए टिम साउदी ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और सिर्फ 73 गेंदों में 63 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली।

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के टॉप और मिडल ऑर्डर ने पहली पारी के मुकाबले काफी बेहतर प्रदर्शन किया। दूसरी पारी की नीव, सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल, कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने सजाई, यशस्वी ने 35, रोहित ने 52 और कोहली ने 70 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया। वहीं, सरफराज खान ने 150 रनों की शानदार पारी खेली। इस दौरान सरफराज के बल्ले से 18 चौके और 3 छक्के देखने को मिले। सरफराज खान के मेडन टेस्ट शतक के बाद भारतीय टीम को वापसी की राह नजर आने लगी। वहीं, दूसरे छोर से ऋषभ पंत ने भी सरफराज का बखूबी साथ निभाया, हालांकि पंत अपनी सेंचुरी से चूक गए। सरफराज और ऋषभ के आउट होने के बाद निचले क्रम के बल्लेबाज जैसे- केएल राहुल (12), रवींद्र जडेजा(5) और आर अश्विन(15) कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके।

दूसरी पारी में न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी

107 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही कीवी टीम ने सूझ बूझ भरी बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। बुमराह द्वारा 2 खिलाड़ी आउट होने के बाद भी न्यूजीलैंड टीम ने पैनिक नहीं किया, मौका मिलने पर रन दौड़े, बहुत ज़्यादा रिस्क नहीं लिया और मुकाबला अपने नाम किया। सलामी जोड़ी, टॉम लैथम (कप्तान) और डेवोन कॉनवे शुरुआती ओवर्स में ही बुमराह के शिकार हो गए। टॉम शून्य पर तो कॉनवे 17 के निजी स्कोर पर वापस पवेलियन लौटना पड़ा। इसके बाद मोर्चा विल यंग और रचिन रवींद्र ने संभाला। जहां, विल ने 6 चौके और 1 छक्का जड़कर नाबाद 48 रन बनाए, वहीं रचिन ने अपनी फॉर्म को बरकरार रखते हुए 6 बाउन्ड्री की मदद से नाबाद 39 रन बनाए।

दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाज फुस्स !

दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह के अलावा, किसी भी भारतीय गेंदबाज को एक भी विकेट नसीब नहीं हुई। बुमराह ने न्यूजीलैंड टीम को शुरुआती 2 झटके तो दिए, लेकिन उन्हें बाकि गेंदबाजों से सपोर्ट हासिल नहीं हो पाया। इस पारी में कुलदीप यादव सबसे महेंगे गेंदबाज साबित हुए, उन्होंने 8.7 की इकॉनमी से गेंदबाजी की और कोई विकेट भी नहीं मिला। कुलदीप ने दूसरी पारी में कुल मिलाकर 3 ओवर डाले और 26 रन दिए।

वहीं, अगर पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन देखें तो बुमराह (2.2 इकॉनमी) ने ही सबसे किफायती साबित हुए हैं। हालांकि पहली पारी में बुमराह को केवल 1 ही विकेट हासिल हुआ था। वहीं पहली पारी में सबसे महंगे आर अश्विन साबित हुए, उन्होंने 16 ओवर गेंदबाजी करके 5.9 की इकॉनमी से रन दिए और एक विकेट हासिल किया। अन्य गेंदबाजों की बात करें तो सिराज ने 2 विकेट तो कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने 3-3 विकेट अपने नाम किए।

IND vs NZ Test Day 5 Highlights: ऋषभ पंत 99 पर आउट

ऋषभ पंत ने भारत की ओर से पूरे मुकाबले में सबसे तेज बल्लेबाजी की, पंत ने कुल 105 गेंदों का सामना करते हुए 94+ के स्ट्राइक रेट से 99 रन बनाए। दरअसल, पंत 99 के स्कोर पर खेल रहे थे, तब न्यूजीलैंड के सीमर विलियम ओ’रूर्के की गेंद पर वो क्लीन बोल्ड हो गए।