‘गाबा का घमंड’ तोड़ने वाले कप्तान और इंडियन बैटिंग ऑर्डर की दीवार कहे जाने वाले प्लेयर्स की अब टेस्ट में वापसी मुश्किल, लेंगे रिटायरमेंट?

0
0
'गाबा का घमंड' तोड़ने वाले कप्तान और इंडियन बैटिंग ऑर्डर की दीवार कहे जाने वाले प्लेयर्स की अब टेस्ट में वापसी मुश्किल, लेंगे रिटायरमेंट?
'गाबा का घमंड' तोड़ने वाले कप्तान और इंडियन बैटिंग ऑर्डर की दीवार कहे जाने वाले प्लेयर्स की अब टेस्ट में वापसी मुश्किल, लेंगे रिटायरमेंट?

IND VS BAN: बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए भारतीय टेस्ट स्क्वाड का ऐलान हो चुका है। बीसीसीआई ने रविवार (8 सितंबर) को बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए 16 प्लेयर्स की भारतीय स्क्वाड की घोषणा की। जहां टेस्ट स्क्वाड में कुछ नए प्लेयर्स के नाम जुड़े, वहीं भारत के लिए लंबी और मशहूर पारियां खेलने वाले दो खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं मिली है। जिसके बाद से उनकी अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में वापसी अब मुश्किल नजर आ रही है। इनमें से एक खिलाड़ी तो भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान भी रह चुका है। इसके साथ ही अब इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों के रिटायरमेंट के कयास लगाए जा रहे हैं।

यहां हम बात कर रहे हैं टेस्ट क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अजिंक्य रहाणे और धैर्य की मिसाल कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा की। दोनों ही क्रिकेटर्स पिछले एक दशक से ज्यादा समय से भारतीय टेस्ट टीम में अहम योगदान देते आ रहे हैं। लेकिन वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (2023) फाइनल में मिली हार के बाद से दोनों ही प्लेयर्स की टेस्ट में वापसी नहीं हो पायी है। बांग्लादेश के खिलाफ आगामी टेस्ट मैच के लिए दोनों को भारतीय स्क्वाड में शामिल नहीं किया है। जिसके बाद से ये माना जा रहा है कि दोनों ही दिग्गज खिलाड़ियों के लिए अब अन्तराष्ट्रीय टेस्ट टीम में वापसी कर पाना मुश्किल है।

दलीप ट्रॉफी में भी नहीं हुए सलेक्ट

इतना ही नहीं, घरेलू क्रिकेट की बड़ी प्रतियोगिता दलीप ट्रॉफी में भी पुजारा और रहाणे नहीं खेल रहे हैं। दलीप ट्रॉफी के लिए करीब 50 खिलाड़ी चयनित हुए थे, जिन्हें इंडिया ए, इंडिया बी, इंडिया सी और इंडिया डी में बांटा गया। जिसके बाद से ही दोनों ही प्लेयर्स की भारतीय टेस्ट टीम में वापसी पर सवाल उठने लगे थे। कहा जा रहा है कि जिन खिलाड़ियों को टॉप 50 में जगह नहीं मिल पा रही है उन्हें शायद ही 15 प्लेयर्स के स्क्वाड में जगह मिले।

रिटायरमेंट की राह पकड़ेंगे रहाणे-पुजारा?

वैसे तो भारत को इस साल (2024) करीब 10 टेस्ट खेलने हैं, ऐसे में आगे आने वाले मुकाबलों में रहाणे और पुजारा को बीसीसीआई चांस दे सकती है। हालांकि इसपर टीम मैनेजमेंट की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

हाल ही में पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने टीम इंडिया से लंबे समय तक बाहर रहने के बाद क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्यास ले लिया था। इसी बीच अनुमान लग रहे हैं कि 36 वर्षीय पुजारा और रहाणे भी टेस्ट क्रिकेट से सन्यास का ऐलान कर सकते हैं।