भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इन दिनों बॉर्डर गावास्कर ट्रॉफी के लिए क्रिकेट की महाजंग चल रही है। इन दो देशों के बीच क्रिकेट सीरीज़ हो और विवाद ना हो ऐसा शायद ही कभी हुआ होगा। ऐसा ही कुछ हाल इस वक्त चल रही 4 मैचों की टेस्ट सीरीज़ में भी हो रहा है। दोनों टीमों ने एक-एक मैच जीता है और एक मैच ड्रॉ हुआ है लेकिन जुबानी जंग की हार जीत का फैसला अभी तक नहीं हो पाया है।

लगातार दोनों टीमों के बीच चल रही जुबानी जंग की वजह से कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के निशाने पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने विराट कोहली को डोनाल्ट ट्रंप बताकर इस विवाद को बढ़ा  दिया है। दरअसल, डेली टेलीग्राफ में छपे एक लेख में कोहली की आलोचना करते हुए कहा गया कि विराट कोहली विश्व खेलों के डोनाल्ड ट्रंप हैं और वह मीडिया के माध्यम से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के खिलाफ झूठी ख़बरें फैला रहें हैं। लेख में लिखा गया है कि कोहली बेबुनियाद दावों को उठाते हैं। इस लेख में बीसीसीआई और आईसीसी के रवैये पर भी निराशा जताई गई है कि उसने कोहली के खिलाफ कोई कार्यवाई क्यों नही की। इस लेख में लिखा हुआ है कि कोहली अपनी गलतियों को छिपाने के लिए मीडिया को दोषी ठहरा रहे हैं। विराट अपने-आप में कानून बन गए हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले बेंगुलुरू टेस्ट खत्म होने के बाद विराट ने कहा था कि स्मिथ ने डीआरएस फैसले के लिए टीम प्रबंधक से सलाह मांगी थी और टीवी फुटेज में साफ देखा गया कि स्मिथ अंपायर के आउट देने के बाद ऑस्ट्रेलियाई ड्रेसिंग रूम के तरफ इशारा करते हुए दिखे थे। इस विवाद ने इतना तूल पकड़ा कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA)आमने सामने आ गए थे। हालांकि बाद में आपसी बातचीत से मामले को सुलझा लिया गया। आईसीसी ने स्मिथ पर कोई एक्शन नहीं लेने की बात कही थी। जिसकी सुनिल गावस्कर समेत कई पूर्व क्रिकेटरों ने आलोचना भी की थी।  पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा था कि ऑस्ट्रेलियाई मीडिया, ऑस्ट्रेलियाई टीम का सपोर्टिंग स्टॉफ है। उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं।

बेंगुलुरू टेस्ट में हुआ डीआरएस का यह विवाद अभी सुलझा भी नहीं था कि रांची टेस्ट में विवादों के घेरे में आ गया। इस बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने विराट कोहली के चोट का मजाक उड़ा दिया। इस मुद्दे ने भी तूल पकड़ा और एक बार फिर दोनों टीमों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल शुरू हो गया है। रांची टेस्ट खत्म होने के बाद  कोहली ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ियों ने फिजियो पैट्रिक फरहत पर तंज कसे हैं।  हालांकि स्मिथ ने कोहली के दावे को खारिज कर दिया।

इसके अलावा डेविड वॉर्नर की पत्नी ने भी एक स्पोर्ट्स वेबसाइट के सवाल पर ट्वीट करते हुए कहा था कि भारतीय फैन्स में खेल भावना का कोई महत्व नहीं है इसलिए उन्होंने रांची में स्मिथ की शतकीय पारी खेलने के बाद उनका अभिवादन भी नहीं किया। हालांकि भारतीय फैन्स ने इन आरोपों का खंडन करते हुए डेविड वॉर्नर की पत्नी को जवाब दिया था।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐसी विवादों वाली सीरीज कई बार हो चुकी हैं। 2008 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में खेला गया टेस्ट मैच क्रिकेट इतिहास में विवादों का टेस्ट मैच कहलाया। 2017 में खेले जा रहे सीरीज़ में अभी एक और मैच होना है जो धर्मशाला में खेला जाएगा। ऐसे में अब देखना दिलचप्स होगा कि धर्मशाला टेस्ट में कुछ नया विवाद होगा या दोनों टीमों के बीच सकारात्मक खेल खेला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here