वेस्‍टइंडीज में खेल जा रहे वूमेंस वर्ल्‍ड टी-20 में भारत ने हरमनप्रीत कौर की कप्तानी पारी की बदौलत न्यूजीलैंड को 34 रनों से करारी मात दी। हरमनप्रीत ने इस मैच में 51 गेंदों पर 7 चौके और 8 छक्‍के की मदद से 103 रन की शानदार पारी खेली। उनकी इस शानदारी पारी ने उनके और भारत के नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज किए।

हरमनप्रीत कौर को इस मैच में ‘मैन ऑफ द मैच’ अवॉर्ड से नवाजा गया। जिस वजह से हरमनप्रीत इस वूमेंस वर्ल्ड टी-20 में ‘मैन ऑफ द मैच’ अवार्ड जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी। न्‍यूजीलैंड को 34 रन से हराकर टी-20 क्रिकेट में भारत की ने 50वीं हासिल की। जेमिमा रॉड्रिगेज और हरमनप्रीत कौर के बीच चौथे विकेट के लिए 134 रन की साझेदारी हुई, जो कि वूमेंस वर्ल्‍ड टी-20 की रिकॉर्ड साझेदारी है।

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ कौर ने 49 गेंदों पर शतक पूरा किया। यह भारत के लिए सबसे तेज शतक होने के अलावा तीसरा सबसे तेज शतक है। डॉटिन ने 38 और टी ब्‍यूमेंट ने 47 गेंदों पर शतक ठोका है। वूमेंस इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में हरमनप्रीत कौर शतक लगाने वाली पहली एशियाई खिलाड़ी हैं। हरमनप्रीत कौर वर्ल्ड टी-20 में शतक लगाने वाली पहली भारतीय और दुनिया की सिर्फ तीसरी खिलाड़ी हैं। बता दें कि उनसे पहले 2014 में ऑस्‍ट्रेलिया की मैग लानिंग (126) और वेस्‍टइंडीज की डी डॉटिन (103) ऐसा कर चुकी हैं।

हरमनप्रीत कौर टी-20 इंटरनेशनल की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली भारतीय खिलाड़ी हैं। उन्‍होंने अपनी शतकीय पारी में 8 छक्के लगाए। दुनियाभर की बात करें तो डॉटिन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2010 में अपनी पारी में 9 छक्के लगाए थे। हरमनप्रीत कौर वर्ल्‍ड टी-20 में छक्‍का लगाने वाली पहली भारतीय कप्‍तान भी हैं।

भारत ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 194/5 का स्‍कोर बनाया, जो कि वूमेंस वर्ल्‍ड टी-20 में किसी भी टीम का सर्वोच्‍च स्‍कोर है। इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया ने 2014 में आयरलैंड के खिलाफ 191/4 का स्‍कोर बनाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here