Workload Stress: 26 वर्षीय लड़की की वर्कलोड से हुई मौत, जानें क्या ज्यादा काम के दबाव से भी जा सकती है आपकी जान?

0
1
26 वर्षीय लड़की की वर्कलोड से हुई मौत
26 वर्षीय लड़की की वर्कलोड से हुई मौत

महाराष्ट्र के पुणे से एक हैरान कर देने वाला ताजा मामला सामने आया है। जहां मल्टीनेश्नल कंपनी की 26 साल की युवती की ज्यादा काम का स्ट्रेस लेने की वजह से मौत हो गई। ये उसकी पहली नौकरी थी और वर्कलोड की वजह से उसकी तबियत खराब होने लगी थी। युवती की मां का आरोप है कि कंपनी जॉइन करने के कुछ महीनों के भीतर ही उसकी भूख-नींद सब खत्म होने लगी थी। आपको बता दें, इस तरह का यह पहला मामला नहीं है। कॉर्पोरेट ऑफिस में ज्यादा वर्क लोड युवाओं में मौत का खतरा बढ़ा रहा है। ऐसे में आइए समझते हैं कि काम का ज्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से आपकी सेहत पर किस तरह से बुरा असर पड़ता है?

अगर आप काम ज्यादा काम का स्ट्रेस लेते हैं तो इसकी वजह से शरीर में ज्यादा थकान और चिड़चिड़ापन साथ ही एंग्जाइटी जैसी समस्याएं होने लगती है। वही कॉर्पोरेट में कुछ ऑफिस ऐसे भी हैं जहाँ पर बिना छुट्टी के लगातार काम करवाया जाता है, तो ऐसे में जाहिर सी बात है कि इसका सीधा असर पड़ता है आपके शरीर पर। काम का स्ट्रेस ज्यादा रहेगा तो नींद ना आने की समस्या होगी और जिससे कार्डिएक अरेस्ट होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

जानते हैं आंकड़ें

ग्लोबल थिंक टैंक यूकेजी वर्कफोर्स इंस्टीट्यूट ने मार्च 2024 में एक आंकड़ा रिलीज किया जिसके अनुसार, भारत में काम कर रहे करीब 78% एम्प्लॉइज ने बर्नआउट की शिकायत की है और बाकी 64% का मानना है कि अगर थोड़ी सी सैलरी कटवाने पर उनका वर्कलोड कम हो सके, तो उन्हें कोई परेशानी नहीं है।

वर्क लोड से क्या खतरे हैं?

  • लंबे समय तक बैठने से आपका हाई ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, जिससे हार्ट की समस्याएं बढ़ सकती हैं।
  • एक ही जगह बैठे रहने से लंग्स ब्लड सर्कुलेशन कम होता है और लंग्स में खून के थक्के जम सकते हैं।
  • पैरों की मांसपेशियों में कमजोरी आ सकती है।
  • जोड़ों में तकलीफ बढ़ सकती है।
  • वर्कलोड के चलते कई मेंटल प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।
  • डायबिटीज का खतरा हो सकता है और साथ ही इससे बैक पेन कि समस्या भी हो सकती है।
  • वजन बढ़ सकता है, जो कई बीमारियों को जन्म दे सकता है।