Supreme Court: अब एक क्लिक पर जान सकेंगे कोर्ट में लंबित मामलों की जानकारी

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट भी नेशनल ज्यूडिशियल डेटा ग्रिड पोर्टल से जुड़ा है। पोर्टल में देश की सभी अदालतों में लंबित और निपटाए जा रहे अलग-अलग तरह के मामलों की संख्या लगातार अपडेट होती रहती है।

0
85
Supreme Court: on Data Grid Portal news
Supreme Court

Supreme Court:भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने घोषणा करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट नेशनल ज्यूडिशियल डेटा ग्रिड प्लेटफॉर्म के अंतर्गत आएगा। जिसके जरिये लंबित मामलों की ट्रैकिंग की जाती है। सीजेआई का कहना है कि इससे पारदर्शिता और जवाबदेही आएगी।
सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, ‘यह एक ऐतिहासिक दिन है। यह एक अनूठा मंच है जिसे एनआईसी और सुप्रीम कोर्ट की इन-हाउस टीम द्वारा विकसित किया गया है। अब, एक बटन के क्लिक पर, आप मामलों की पेंडेंसी, वर्ष-वार, पंजीकृत और अपंजीकृत मामलों की कुल पेंडेंसी, कोरम-वार तय किए गए मामलों की संख्या पर वास्तविक समय की जानकारी देख सकते हैं।’

Supreme Court: डेटा ग्रिड पोर्टल से जुड़ा

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट भी नेशनल ज्यूडिशियल डेटा ग्रिड पोर्टल से जुड़ा है। पोर्टल में देश की सभी अदालतों में लंबित और निपटाए जा रहे अलग-अलग तरह के मामलों की संख्या लगातार अपडेट होती रहती है। अभी तक इस पोर्टल में तालुका, जिला और हाई कोर्ट के आंकड़े उपलब्ध थे। चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को अदालती कार्यवाही शुरू होने से पहले इसकी जानकारी सभी वकीलों को दी।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here