SUPREME COURT में 2 नए जजों की नियुक्ति को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मंजूरी, जानिए किनकी हुई नियुक्ति

0
20

SUPREME COURT NEW JUDGES : सुप्रीम कोर्ट को आज यानी मंगलवार (16 जुलाई) को दो नए जज मिल गए हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा दोनों जजों को सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्ति की मंजूरी मिल गई है। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश पर जस्टिस एन. कोटिश्वर सिंह और जस्टिस आर महादेवन का नाम सुप्रीम कोर्ट जज के लिए राष्ट्रपति को भेजा गया था, जिनकी नियुक्ति पर राष्ट्रपति ने अब मुहर लगा दी है।

पहले कहां थे नियुक्त ?

अगर नियुक्ति की बात करें तो इससे पहले दोनों न्यायधीश अलग-अलग हाई कोर्ट के मुख्य न्यायधीश रह चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जस्टिस एन. कोटिश्वर सिंह के बारे में खास बात यह है कि वे मणिपुर राज्य से आने वाले और सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश बनने वाले पहले व्यक्ति होंगे। जस्टिस सिंह जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं। वहीं अगर बात करें जस्टिस आर महादेवन की तो वे मद्रास हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने केंद्र सरकार से इन दोनों जजों का नाम सुप्रीम न्यायधीश के लिए रिकमेंड किया था।

कौन चुनते हैं सुप्रीम कोर्ट के नए जज?

मुख्य न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने 11 जुलाई को जस्टिस एन. कोटिश्वर सिंह और जस्टिस आर महादेवन के नामों की सिफारिश की थी। सुप्रीम कोर्ट में फिलहाल अधिकतम जज के पदों की संख्या 34 है, जिसमें सीजेआई भी सम्मिलित है यानी कि 34 जज के पदों को ही मंजूरी मिली हुईं है। जब नए नियुक्त किए गए दोनों जज शपथ ले लेंगे तो सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 32 से बढ़कर 34 हो जाएगी। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट कलेजियम के सदस्यों में मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के अलावा जस्टिस संजीव खन्ना, बी आर गवई, सूर्यकांत और हृषिकेश राय हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here