पिछले कुछ दिनों से छात्रों की खुदकुशी करने की खबरों में वृद्धि देखने को मिल रही है । कई बार ऐसा भी होता है कि छात्रों के आत्महत्या करने की असली वजह सामने ही नहीं आ पाती। हाल ही में  आईआईटी खड़गपुर में एक छात्र द्वारा अपने हॉस्टल के कमरे में खुदकुशी करने का मामला सामने आया है। सबसे गौर करने वाली बात यह है कि इस संस्थान में पिछले 2 महीने में यह दूसरी मौत है।

IIT STUDENTखुदकुशी करने वाले छात्र का नाम निधिन था। 22 साल का निधिन केरल का रहने वाला था। निधिन आईआईटी खड़गपुर में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में चौथे साल की पढ़ाई कर रहा था। पुलिस निधिन की मौत को आत्महत्या मान रही है क्योंकि पुलिस को निधिन के शव के पास से एक सुसाइड नोट भी मिला जिसपर केवल तीन अक्षर लिखे हुए थे, ‘मुझे सोने दो’। दरअसल शुक्रवार की सुबह को निधिन का अलार्म बजा था लेकिन संस्था के बाकी छात्रों ने बताया कि वह अलार्म काफी समय से बज ही रहा था और निधिन भी अपने कमरे का दरवाजा नहीं खोल रहा था। जिसके बाद अगल-बगल के छात्रों को शक हुआ। इसके बाद छात्रों ने हॉस्टल प्रशासन को इस बात की सूचना दी। आनन-फानन में निधिन के कमरे की खिड़की का शीशा तोड़ा गया। कमरे के अंदर निधिन का शव सीलिंग फैन से लटका हुआ मिला। हालांकि निधिन की मौत की वजह पूरी तरह से साफ नहीं हो पाई है न ही आईआईटी खड़गपुर के प्रशासन ने इस मामले में किसी भी तरह की कोई जानकारी साझा की है।

निधिन की मौत से पहले भी 2 महीने पहले इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के एक छात्र सना शीराज का शव कैंपस के करीब रेलवे ट्रैक के पास मिला था। हालांकि शीराज की मौत के बाद शीराज के पिता ने आरोप लगाया था कि शीराज को उसके क्लासमेट प्रताड़ित करते थे जिसके कारण उसने आत्महत्या की थी। इन दोनों ही मौत की पुलिस जांच कर रही है। अनुमान लगाया जा रहा है कि निधिन की मौत के पीछे पढाई का तनाव भी हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here