कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों विदेश दौरे पर हैं राहुल गांधी इटली से आने के 3 दिन के अंदर ही पांच दिवसीय यात्रा पर सिंगापुर और मलेशिया गए हैं। गांधी ने सिंगापुर में भारतीय मूल के सीईओ से मुलाकात की और नौकरी, निवेश, आर्थिक मुद्दों सहित कई मामलों पर चर्चा की।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बैलेस्टियर रोड स्थित सिंगापुर इंडियन एसोसिएशन का दौरा किया। एसोसिएशन क्लब हाउस की आधारशिला 1923 में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने रखी थी।

इसके बाद राहुल गांधी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि दी और सिंगापुर इंडियन एसोसिएशन के साथ बातचीत की।

राहुल गांधी ने कहा हम भारत के ग्रामीण लोगों के सबसे बड़े प्रवासन को देख रहे हैं। हमारे पास चुनौतियां हैं। हम एक शांतिपूर्ण परिवर्तन करना चाहते हैं, एक परिवर्तन जो सभी को एक साथ रखता हो।

उन्होंने आगे कहा कि हम समाज को ऐसी प्रणाली के रूप में देखते हैं, जिसे संतुलन में रखा जाना चाहिए। दूसरी ओर भाजपा शांति के बारे में कम चिंतित है। हम समाज के ध्रुवीकरण और उनसे पैदा होने वाले जोखिम को बहुत गंभीर खतरे की तरह देखते हैं।

बीजेपी कर रही ध्रुवीकरण की राजनीति

राहुल गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी समाज को बांटकर देश में ध्रुवीकरण का माहौल पैदा कर रही है। अपने संबांधन में उन्होंने कहा कि भाजपा ध्रुवीकरण की राजनीति कर रही है। उनका यह प्रयास खतरनाक है और इससे देश के समक्ष गंभीर चुनौती पैदा होगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस हमेशा समाज में संतुलन बनाने के लिए काम करती रही है लेकिन भाजपा इसके विपरीत काम कर रही है। उसे समाज में शांति और भाईचारे को बनाए रखने की चिंता नहीं है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर बताया कि वो आगे की तीन दिनों के कार्यक्रम के बारे मे बताया। 9 मार्च को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग और 10 मार्च को मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक से मुलाकात कर सकते हैं।

राहुल गांधी सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालकृष्णन से भी मुलाकात करेंगे। शुक्रवार 9 मार्च को उनका प्रधानमंत्री लूंग से मिलने का कार्यक्रम है। राहुल गांधी सिंगापुर के बाद 10 मार्च को मलेशिया के लिए रवाना होंगे। मलेशिया में वह भारतीय उद्यमियों तथा अन्य कारोबारी प्रतिनिधियों से मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here