PM Kisan Yojana: खुशखबरी! जल्द ही आने वाली है किसान योजना की 13वीं किस्त

करीब 13 करोड़ किसानों को पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त मिलने वाली है। अब तक पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों को कुल 12 किस्तें मिल चुकी हैं।

0
73
PM Kisan Yojana
PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana: कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्र सरकार बहुप्रतीक्षित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) योजना की 13वीं किस्त जारी कर सकती है। 13वीं किस्त फरवरी-मार्च के बीच मिल सकती है। सूत्रों के अनुसार, सरकार केंद्रीय बजट 2023 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के लिए वार्षिक वित्तीय सहायता की राशि में वृद्धि करेगी। वार्षिक सहायता राशि को चार किस्तों में 8,000 रुपये तक बढ़ाया जा सकता है। वर्तमान में, सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को 2,000 रुपये की तीन किस्तों में सालाना 6,000 रुपये की वित्तीय मदद देती है।

PM kisan Yojana
PM kisan Yojana

केंद्र सरकार की 100 प्रतिशत फंडिंग वाली योजना है PM Kisan

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की 100 प्रतिशत फंडिंग वाली एक केंद्रीय योजना है। योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि जोत/स्वामित्व वाले छोटे और सीमांत किसान परिवारों को तीन समान किस्तों में 6,000 प्रति वर्ष की आय सहायता प्रदान की जा रही है। पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच, दूसरी 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, जबकि तीसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच दी जाती है।

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त जनवरी 2023 में किसानों के खातों में जारी की जाएगी। सरकार द्वारा अभी तारीखों की पुष्टि नहीं की गई है। करीब 13 करोड़ किसानों को पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त मिलने वाली है। अब तक पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों को कुल 12 किस्तें मिल चुकी हैं। योजना की 12वीं किस्त मई 2022 में जारी की गई थी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here