वो दिन अब दूर नहीं जब देश के हर घर में बिजली पहुंचेगी। कुछ समय पहले जहां बिजली सिर्फ महानगरों,बड़े शहरों और गांवों को ही नसीब होती थी, वहीं अब हर शहर हर गांव में बिजली आने लगेगी। केंद्रीय विद्युत मंत्री पियूष गोयल ने कुछ दिन पहले एक बुकलेट जारी किया जिसमें बताया गया है कि अब यूपी के सिर्फ 6 गांव ही ऐसे बचे हैं जहां बिजली पहुंचनी बाकी है जबकि कुछ समय पहले यह संख्या 1500 से भी ज्यादा थी। इसके अलावा त्रिपुरा, हिमाचल समेत कई ऐसे राज्य हैं जहां सौ फीसदी विद्युतीकरण हो चुका है और इन राज्यों के हर शहर, हर गांव में बिजली की सुविधा दी जाती है।

Only 6 villages of UP untouched by power facilityवहीं उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्थान, नागालैंड, पश्चिम बंगाल आदि कई ऐसे राज्य हैं जहां 10 से भी कम गांव हैं जो रोशनी से दूर हैं। विद्युत  मंत्री द्वारा 18 मई,2017 को जारी विद्युतीकरण प्रोजेक्ट की स्टेटस रिपोर्ट में और भी ऐसी कई जानकारी दी गई जिससे पता चलता है कि जल्द ही भारत के हर गाँव तक बिजली पहुँचने लगेगी। इन राज्यों के अलावा कर्नाटक में 25, मध्य प्रदेश में 52 , मिजोरम में 18 , उत्तराखंड में 53 गांवों में बिजली पहुंचाना बाकी है। पूरे भारत में एक समय 18,452 गांव थे जहां बिजली नहीं थी किंतु अब यह संख्या 4,039 हो गई।

इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां विद्युतीकरण का काम तेजी से करवाने की जरूरत है। अरूणाचल प्रदेश में 1,224,ओड़िशा में 534, असम में 532 बिहार में 319, छत्तीसगढ़ में 316 गाँव ऐसे हैं जहां बिजली पहुँचाने के लिए भारत सरकार और राज्य सरकार को ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here