संसद में बोलीं वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman – मंदी का तो सवाल ही नहीं उठता, NPA भी हो रहे कम; पढ़ें भाषण की बड़ी बातें…

0
202
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Nirmala Sitharaman: संसद में सोमवार को महंगाई के मुद्दे पर चर्चा हुई। इस दौरान विपक्षी नेताओं ने केंद्र को जमकर घेरा। बाद में वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने सवालों का जवाब दिया। वित्त मंत्री ने कहा कि महंगाई की ये स्थिति वैश्विक कारणों से है। भारत मंदी की चपेट में नहीं है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में कहा कि हमें देखना होगा कि दुनिया में क्या हो रहा है और भारत दुनिया में क्या स्थान रखता है। विश्व ने ऐसी महामारी का सामना पहले कभी नहीं किया। महामारी से बाहर आने के लिए हर कोई अपने स्तर पर काम कर रहा है, इसलिए मैं भारत के लोगों को इसका श्रेय देती हूं। विपरीत परिस्थितियों के बावजूद पिछले 2 साल में भारत को विश्व बैंक, IMF और दूसरी वैश्विक संस्थाओं द्वारा विश्व की विकास दर और भारत की विकास दर के बारे में कई बार आकलन है।

Nirmala Sitharaman ने कहा कि हर बार जब उन्होंने आकलन किया है, विश्व की विकास दर उस अवधि में अनुमान से कम रही है, भारत की भी विकास दर अनुमान से कम रही है, लेकिन हर बार भारत की विकास दर सर्वाधिक रही है। अमेरिका की GDP में दूसरी तीमाही में 0.9% की गिरावट दर्ज़ की गई और पहली तिमाही में 1.6% की गिरावट दर्ज़ की गई थी। जिसे उन्होंने अनौपचारिक मंदी का नाम दिया। भारत में मंदी या मुद्रास्फीतिजनित मंदी का सवाल ही नहीं उठता।

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने कहा कि ब्लूमबर्ग के सर्वे में बताया गया है कि भारत में मंदी की संभावना 0 है। भारत में अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के सकल NPA 2022 में 6 साल में सबसे निचले स्तर 5.9% पर हैं। चीन के 4000 बैंक दिवालिया होने के कगार पर हैं परन्तु भारत में NPA कम हो रहे हैं।

संबंधित खबरें…

Monsoon Session: जब भाषण देते-देते संसद में बैंगन चबाने लगीं TMC सांसद, जानिए क्या है पूरा मामला?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here