अमेरिका के राष्ट्रपति और कहा जाए तो दुनिया के सबसे शक्तिशाली शख्सियत में से एक डोनाल्ड ट्रंप के संपत्ति भंडार में भारी गिरावट दर्ज की गई है। यह बात हैरान कर देने वाली भले है लेकिन सच है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के सबसे अमीरों की सूची में 92 स्थान फिसल गए हैं। डोनाल्ड ट्रंप की संपत्ति 600 मिलियन डॉलर यानी 3,900 करोड़ रुपये कम होकर 3.1 बिलियन डॉलर यानी 201.5 खरब रुपये  हो गई है। फोर्ब्‍स मैगजीन ने अमेरिका के 400 अमीरों की नई लिस्ट जारी की है। खास बात ये है कि फोर्ब्स के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स लगातार 24वीं बार अरबपतियों की लिस्ट में पहले स्थान पर बने हुए हैं। उनकी संपत्ति का मूल्य 89 अरब डॉलर (करीब 5787 अरब रुपये) होने का अनुमान है।

पिछले साल ट्रंप सूची में 156 वें स्थान पर थे। लेकिन 92 रैंक फिसलने के बाद वो अब 248 वें स्थान पर आ गए हैं। ट्रंप इस साल स्नैप के 27 वर्षीय सह-संस्थापक एवं सीईओ इवान स्पीगल के साथ संयुक्त रूप से इस स्थान पर हैं। फोर्ब्स की सूची में स्पीगल सबसे कम उम्र के अरबपति हैं। अमेजन के संस्थापक और सीईओ जैफ बेजोस 81.5 अरब डॉलर (लगभग 5300 अरब रुपये) की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं। इसके बाद वॉरेन बफे और फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग का स्थान है। मार्क की संपत्ति में 15.5 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। 

फोर्ब्स ने ट्रंप की कम हुई संपत्ति के पीछे न्यूयॉर्क रिटेल और ऑफिस रियल एस्टेट मार्केट का कमजोर होना बताया है।  लिस्ट में पांचवें पायदान पर लैरी इलिसन, छठें नंबर पर कार्लस कोच, सातवें पर डेविड कोच, आठवें पर माइकल ब्लूमबर्ग, नौंवे पर लैरी पेज और दसवें पायदान पर सर्जे बिन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here