Budget 2022: Finance Ministry पहुंची वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman, बजट से देश को बड़ी उम्मीद

0
210
Nirmala Sitharaman
Nirmala Sitharaman

Budget 2022: पांज राज्यों में चुनाव के बीच आज संसद में बजट पेश होने जा रहा है। किसानों से लेकर आम जनता को इस बजट से बहुत उम्मीद है। कोरोना काल के साइड इफेक्ट से बजट कैसे निपटेगा इस पर देश की निगाहें टिकी हुई हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) संसद में अपना चौथा बजट पेश करेंगी। Nirmala Sitharaman वित्त मंत्रालय पहुंच चुकी हैं। दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था का बजट आज पेश किया जाएगा।

Nirmala Sitharaman के सामने चुनौतियां

Nirmala Sitharaman
Nirmala Sitharaman

निर्मला सीतारण के सामने सबसे बड़ी चुनौती कोरोना काल में गिरी हुई अर्थव्यवस्था को उठाना है। बेरोजगारी, महंगाई और विकास की इंजन को सरकार कैसे रफ्तार देगी? ये सारी बातें इस बजट में साफ हो जाएंगी। आज जिस वक्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण आम बजट देश के सामने पेश करेंगी तो उनके सामने जरूर ये चीजें होंगी कि आखिर कैसे देश की रफ्तार बढ़ाई जाए। कैसे रोजगार का सृजन किया जाए और कैसे बेरोगारी को देश में कम किया जाए।

देश में किसानों का मुद्दा गरम है। ऐसे में निर्मला सीतारमण के सामने किसानों को खुश करना बड़ी चुनौती है। उम्मी है कि सम्मान निधि बढ़ सकती है और उनकी पेंशन भी बढ़ सकती है। फूड प्रोसेसिंग बढ़ाने के लिए रियायतों का एलान आज के बजट में हो सकता है।

Nirmala Sitharaman किसानों को करेंगी खुश

Nirmala Sitharaman
Nirmala Sitharaman

पांच राज्यों में इसी माह चुनाव होने वाला है। ऐसे में चुनाव को ध्यान में रखते हुए सरकार पांचों राज्यों के लिए बड़े ऐलान कर सकती है। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले होने जा रहे यूपी समेत इन पांचों चुनाव को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

कोरोना काल ने छोटे और मझोले उद्योगों की हालत खराब कर दी है। ऐसे में इनके लिए भी बजट की झोली से खजाना बाहर निकल सकता है। साथ ही, इलेक्ट्रॉनिक सामानों के आयात शुल्क में कटौती हो सकती है। विकास की राह पर तो दौड़ना ही है लेकिन इसके लिए खर्च और कमाई में संतुलन बनाना होगा।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here