Budget 2022: वित्त मंत्री Nirmala Sitaraman ने की घोषणा, रक्षा खरीद पूंजी का 68% घरेलू उद्योग के लिए किया जाएगा निर्धारित

0
278
APN News Live Updates
APN News Live Updates

Budget 2022: कोरोनो वायरस महामारी के बीच मंगलवार को मोदी 2.0 सरकार का चौथा बजट (Union Budget 2022) पेश करते हुए सभी की निगाहें केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर टिकी हैं। मध्यम वर्ग, उद्योग और बाजार सीतारमण (Nirmala Sitaraman) की झोली से बड़ी घोषणाओं के प्रति आशान्वित हैं क्योंकि विकास के नजरिए से चीजें अपेक्षाकृत अनुकूल दिखती हैं। पिछले साल की तरह इस सत्र में भी वित्त मंत्री पेपरलेस बजट पेश कर रही हैं।

यहां हम रक्षा क्षेत्र में किए गए प्रावधानों के बारे में बता रहे हैं:

Budget 2022: रक्षा क्षेत्र में की गई अहम घोषणा

download 22
Budget 2022: defence sector

निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि रक्षा के लिए पूंजी खरीद बजट का लगभग 68% घरेलू उद्योग के लिए आत्म निर्भर भारत को बढ़ावा देने और रक्षा उपकरणों के आयात पर निर्भरता को कम करने के लिए रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि यह पिछले वित्त वर्ष के 58% से अधिक है। वहीं रक्षा अनुसंधान एवं विकास बजट का 25% निजी उद्योग, स्टार्टअप और शिक्षा के लिए रखा गया है। निजी क्षेत्र-डीआरडीओ कॉर्पोरेट विशेष प्रयोजन वाहनों (एसपीवी) को प्रोत्साहित किया जाएगा।

download 19 1
Budget 2022
डीआरडीओ के सहयोग से सैन्य प्लेटफार्मों के डिजाइन और विकास के लिए निजी खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया जाएगा, साथ ही आत्मानिर्भरता को बढ़ावा देना और रक्षा उपकरणों के आयात पर निर्भरता कम करने पर भी जोर दिया गया है।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here