पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनावों का असर है कि देश की मुख्य सत्ताधारी पार्टी भारतीय जनता पार्टी ने टीवी पर विज्ञापन देने के लिहाज से बड़े बड़े कॉरपोरेट ब्रांड को पीछे छोड़ दिया है।

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी टीवी पर सबसे ज्यादा विज्ञापन दिखाने वाली नंबर वन ब्रॉन्ड बन गई है। जबकि प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस टॉप 10 में भी नहीं है। विज्ञापन देने में दूसरे स्थान पर नेटफिलिक्स और तीसरे स्थान पर ट्रिवैगो है।

barc

बीएआरसी ने बताया है कि 10-16 नंवबर 2018 के बीच बीजेपी के विज्ञापन सबसे अधिक 22099 बार दिखाए गए। दूसरे नंबर पर नेटफिलिक्स रही, जिसके विज्ञापन 12951 बाद दिखाए गए। इस तरह देखा जाए तो बीजेपी नेटफिलिक्स से बहुत आगे है। तीसरे स्थान पर ट्रिवैगो रही, जिसके विज्ञापन 12795 बार दिखाए गए।

देश में इन दिनों पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव चल रहे हैं और ऐसे में बीजेपी अधिक से अधिक मतदाताओं तक अपनी पहुंच बनाने के लिए टीवी विज्ञापनों पर जोर दे रही है। ये राज्य हैं राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना. मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस विज्ञापन देने के लिहाज से टॉप 10 की सूची में कहीं नहीं है, जबकि इस सभी राज्यों में वो सीधी लड़ाई में है।

बीएआरसी के आंकड़ों के मुताबिक चौथे स्थान पर संतूर सेंडल एंड टर्मरिक, पांचवे पर डेटॉल लिक्विड सोप, छठे पर वाइप, सातवें पर कोलगेट डेंटल क्रीम, आठवें पर डेटॉल टॉयलेट सोप, नौवें पर अमेजन प्राइम वीडियो और दसवें स्थान पर रूप मंत्रा अयूर फेस क्रीम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here