3 तरह के होते हैं Dark Circles, एक्सपर्ट से जानिए इसे खत्म करने के उपाय

0
475
Dark-Circles
Dark Circles की समस्या से कभी न कभी सभी परेशान होते हैं, इसके लिए कई तरह के ट्रीटमेंट है, लेकिन समझना जरूरी है कि आपको किन कारणो से डार्क सर्कल हो रहा है।

Dark Circles की समस्या को को दूर करने के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट है, लेकिन समझना जरूरी है कि आपको किन कारणों से डार्क सर्कल हो रहा है। डार्क सर्कल्स महिलाओं और पुरुषों दोनों को समान रूप से होते हैं। कभी-कभी डार्क सर्कल्स सही तरीके से स्किन को ख्याल ना रखने के कारण भी होने लगता है, न्यूट्रिशन की कमी, गलत लाइफस्टाइल या कभी कभी हेरेडिटी कारणों से भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं।

बढ़ती उम्र के कारण भी डार्क सर्कल्स होते हैं। दरअसल आंखों के नीचे की स्किन काफी पतली होती है और यहां पर पिगमेंटेशन (Pigmentation) ज्यादा होने लगता हैं और कोलेजन (Collagen) की कमी से स्कीन खराब होने लगती है, जिससे आंखें अंदर धंसी हुई सी लगती हैं।

कोलंबिया यूनिवर्सिटी से पढ़ीं डॉक्टर किरण अग्रवाल लोहिया (Dr Kiran Agarwal Lohia studied from Columbia University) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बताया है कि डार्क सर्कल्स तीन तरह के होते हैं, जो उनके रंगों से पता चलता है। ब्राउन डार्क सर्कल्स भूरे रंग के किसी भी शेड में होते हैं, इससे आंखे थकी-थकी सी लगती हैं।

कारण और उपाय

एलर्जी के कारण, जलन, बुखार, डर्मेटाइटिस और जरूरत से ज्यादा आंखों को मलने से भी हो सकता है, अपनी सेहत का ध्यान रखें और डॉक्टर से उचित सलाह ले। साथ ही हेल्दी खाना खाएं। आंखों ठंडा रखने कि लिए खीरा, टिशू, आलू का स्टार्च लगाएं या ग्रीन टी के बैग को फ्रीज में रख कर आंखों पर रखें , इससे आराम मिलेगा। मेकअप को सावधानी से हटाएं और धूप से अपनी आंखों बचाएं और सनग्लासेस लगाएं।

काले डार्क सर्कल्स

कोलेजन की कमी, आंखों के नीचे का फैट कम होना, फैटी टिशू की मौजूदगी, स्किन की इलास्टिसिटी का कम होना।

ऐसे करें ठीक

एंटी-एजिंग स्किन केयर रूटीन फॉलो करें, सनस्क्रीन रोज़ाना इस्तेमाल करें, एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स चुनें, हेल्दी खाना खाएं और एक्सरसाइज करें।

ब्लू या पर्पल डार्क सर्कल्स

ये लाइफस्टाइल डिसऑर्डर की समस्या के कारण होते हैं। खराब ब्लड सर्कुलेशन, स्ट्रेस,स्मोकिंग, नींद कम आना, आयरन की कमी, आंखों के नीचे स्किन ज्यादा पतला होना, डिहाइड्रेशन, तीखा और मसालेदार ज्यादा खाने से,अल्कोहल लेने से, एनीमिया, किडनी या लिवर की बीमारी से, ज्यादा देर तक कंप्यूटर, स्मार्टफोन या टीवी देखने जैसे कारण हो सकते हैं।

ऐसे करे ठीक

नींद ठीक तरह से लें, स्ट्रेस कम करें, हेल्दी खाना खाएं, ज्यादा पानी पिएं, आंखों के आस-पास मसाज करें, आंखों पर आइस बैग रखें और स्वास्थ्य पर ध्यान दें और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं।

ये भी पढ़ें

Dairy Products से है एलर्जी तो इन स्रोतों से पूरी कीजिए Calcium की कमी

फायदों से भरपूर है Pineapple, जानिए खाने का सही तरीका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here