Low Budget Bollywood Movies जो बन गईं बड़ी ब्लॉकबस्टर, आपकी पसंदीदा फिल्म भी हो सकती है इस लिस्ट में…

कभी-कभी कम बजट की फिल्में भी सर्वकालिक ब्लॉकबस्टर फिल्में बन जाती हैं। आपके सर्वकालिक पसंदीदा फिल्मों में से कितने एक शानदार बजट पर बनाए गए थे? बॉलीवुड की फिल्मों ने कम बजट और दिलचस्प सामग्री के बीच सही संतुलन बनाया है और निवेश पर भारी रिटर्न भी हासिल किया है।

0
450
Low Budget Bollywood Movies
Low Budget Bollywood Movies

Low Budget Bollywood Movies: भारतीय फिल्म उद्योग ने अपने नाटकीयता और विभिन्न संस्कृतियों को दर्शाने के साथ दुनिया भर में बड़ी सफलता हासिल की है। बॉलीवुड आउटपुट के मामले में बड़ा फिल्म उद्योग है। “बॉलीवुड” के नाम से मशहूर हिंदी फिल्म उद्योग ने विशेष रूप से वैश्विक दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया है।

प्रारंभिक भारतीय फिल्म उद्योग काफी हद तक ब्रिटिश फिल्मों से प्रभावित था। लेकिन आज के दौर में यह काफी हद तक बदल चुकी है और आज लोग इसे ‘मसाला’ फिल्मों के नाम से जानते हैं। भारतीय फिल्में एक ही फिल्म के भीतर कई शैलियों को कवर करती हैं इसमें एक्शन, ड्रामा, कॉमेडी, रोमांस सभी एक साथ कम से कम 2 घंटे के मानक समय में दिखाए जाते रहे हैं।

बता दें कि कभी-कभी कम बजट की फिल्में भी सर्वकालिक ब्लॉकबस्टर फिल्में बन जाती हैं। आपके सर्वकालिक पसंदीदा फिल्मों में से कितने एक शानदार बजट पर बनाए गए थे? बॉलीवुड की फिल्मों ने कम बजट और दिलचस्प सामग्री के बीच सही संतुलन बनाया है और निवेश पर भारी रिटर्न भी हासिल किया है। कौन जाने, आपकी पसंदीदा फिल्म इस सूची में हो सकती है।

Low Budget Bollywood Movies: यहां है फिल्मों की लिस्ट

फिल्म– Secret Superstar
बजट-15 करोड़
कमाई-977 करोड़

सीक्रेट सुपरस्टार 2017 में बनी भारतीय हिंदी भाषा की संगीतमय ड्रामा फिल्म है, जिसे अद्वैत चंदन ने लिखा और निर्देशित किया है। इस फिल्म को आमिर खान प्रोडक्शंस के तहत निर्मित किया गया है। फिल्म में जायरा वसीम, आमिर खान, मेहर विज और राज अर्जुन जैसे अभिनेता व अभिनेत्री हैं।

download 12 4
Low Budget Bollywood Movies: Secret Superstar

Secret Superstar की कहानी

फिल्म एक किशोर लड़की की आने वाली उम्र की कहानी बताती है, जो एक गायिका बनने की इच्छा रखती है, एक नकाब के साथ अपनी पहचान छिपाने के साथ-साथ यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करती है। इस फिल्म में उसके माता, पिता और गुरु के साथ उसके रिश्ते को बेहतरीन ढंग से दिखाया गया है।

बता दें कि फिल्म नारीवाद, लैंगिक समानता और घरेलू हिंसा सहित सामाजिक मुद्दों से संबंधित है। फिल्म को समीक्षकों से समग्र सकारात्मक समीक्षा मिली थी। वसीम ने असाधारण उपलब्धि के लिए राष्ट्रीय बाल पुरस्कार जीता। सीक्रेट सुपरस्टार को 63वें फिल्मफेयर पुरस्कारों में दस नामांकन प्राप्त हुए, जिनमें सर्वश्रेष्ठ फिल्म, चंदन के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, वसीम के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और खान के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता शामिल किया गया।

सीक्रेट सुपरस्टार अब तक की सबसे अधिक लाभदायक फिल्मों में से एक है। जानकारी के मुताबिक ₹15 करोड़ की सीमित बजट में बनी इस फिल्म ने दुनिया भर में ₹965 करोड़ की कमाई की। यह फिल्म एक महिला नायक की विशेषता वाली सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्म भी है।

फिल्म– क्वीन
बजट-12 करोड़
कमाई– 90 करोड़

क्वीन 2013 में रिलीज हुई थी। यह एक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है। विकास बहल द्वारा निर्देशित और अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवानी और मधु मंटेना द्वारा निर्मित है। फिल्म में कंगना रनौत मुख्य भूमिका में हैं, जिसमें लिसा हेडन और राजकुमार राव सहायक भूमिकाएं निभा रहे हैं। फिल्म में नई दिल्ली की एक अलग पंजाबी लड़की रानी मेहरा की कहानी को दिखाया गया है।

download 16 3
Low Budget Bollywood Movies: क्वीन

बहल ने चैतली परमार और परवेज शेख के साथ क्वीन की पटकथा का सह-लेखन किया। अन्विता दत्त गुप्तान ने फिल्म के संवाद लिखे हैं। अमित त्रिवेदी ने संगीत दिया और गुप्तन ने गीत भी लिखे। क्वीन की प्रमुख फोटोग्राफी 2012 में शुरू हुई और इसे पूरा होने में 45 दिन लगे थे। क्वीन को सार्वभौमिक आलोचनात्मक प्रशंसा मिली, इसके निर्देशन, पटकथा और रनौत के नाममात्र के प्रदर्शन के लिए प्रशंसा की गई, विभिन्न आलोचकों और प्रकाशनों ने इसे 2014 की सर्वश्रेष्ठ भारतीय फिल्म के रूप में उद्धृत किया। 12 करोड़ रुपये के बजट पर बनी इस फिल्म ने 90 करोड़ रुपये से अधिक कमाई की।

महिला नायक की विशेषता वाली सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों में से एक है। बता दें कि क्वीन फिल्म ने कई पुरस्कार जीते। 60वें फिल्मफेयर पुरस्कार समारोह में, फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और रनौत के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री सहित छह प्रमुख पुरस्कार जीते। 62वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में, फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता था।

फिल्म-लगान
बजट– 20 करोड़
कमाई– 250 करोड़

लगान आशुतोष गोवारिकर द्वारा लिखित और निर्देशित 2001 की भारतीय हिंदी भाषा की संगीतमय खेल फिल्म है। फिल्म का निर्माण आमिर खान ने किया था। इस फिल्म में अभिनेता आमिर खान और अभिनेत्री ग्रेसी सिंह ने अभिनय किया है।जबकि ब्रिटिश अभिनेत्री राचेल शेली और पॉल ब्लैकथॉर्न सहायक भूमिका में थे। 20 करोड़ रुपये के बजट में बनी यह यह फिल्म आमिर खान प्रोडक्शंस की पहली परियोजना थी और भुज के पास के गांवों में फिल्माई गई थी। इस फिल्म ने कुल 250 करोड़ की कमाई की।

download 14 4
Low Budget Bollywood Movies: लगान

फिल्म की कहानी

यह फिल्म भारत के औपनिवेशिक ब्रिटिश काल के दौरान, 1893 में सेट की गई है। कहानी मध्य भारत के एक छोटे से गांव के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसके निवासी, उच्च करों और कई वर्षों के सूखे के बोझ से दबे हुए, खुद को एक असाधारण स्थिति में पाते हैं क्योंकि एक अभिमानी ब्रिटिश सेना अधिकारी उन्हें क्रिकेट के खेल के लिए चुनौती देता है। ग्रामीणों को क्रिकेट सिखने का कठिन काम करना पड़ता है।

download 15 4
लगान

लगान 15 जून 2001 को रिलीज हुई थी, जो गदर एक प्रेम कथा के साथ क्लैश हुई। लगान को अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों में व्यापक आलोचनात्मक प्रशंसा और पुरस्कार मिले, साथ ही साथ कई भारतीय फिल्म पुरस्कार भी मिले। यह मदर इंडिया (1957) और सलाम बॉम्बे के बाद सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित होने वाली तीसरी भारतीय फिल्म बन गई।

फिल्म– A Wednesday
बजट-3 करोड़
कमाई-16 करोड़

A Wednesday! यूटीवी मोशन पिक्चर्स और फ्राइडे फिल्मवर्क्स के तहत नीरज पांडे द्वारा लिखित और निर्देशित और रोनी स्क्रूवाला, अंजुम रिज़वी और शीतल भाटिया द्वारा निर्मित 2008 की एक भारतीय हिंदी भाषा की थ्रिलर फिल्म है। हालांकि यह एक काल्पनिक कृति है, स्क्रिप्ट आंशिक रूप से 11 जुलाई 2006 के मुंबई ट्रेन बम विस्फोटों से प्रेरित है। नसीरुद्दीन शाह और अनुपम खेर मुख्य भूमिका में थे।

बुधवार को दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे के बीच सेट इस फिल्म में एक सेवानिवृत्त पुलिस आयुक्त को दर्शाया गया है जो एक विशेष बुधवार को सामने आई घटनाओं का एक क्रम बताता है। बाद में इसने तमिल और तेलुगु को प्रेरित किया और साथ ही साथ उन्नाइपोल ओरुवन और ईनाडु और श्रीलंकाई अंग्रेजी फिल्म ए कॉमन मैन (2013) बनाई।

download 17 4
A Wednesday!

छोटे बजट में बनी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर स्लीपर हिट रही थी और इसने दुनिया भर में 16 करोड़ रुपये की कमाई की। समीक्षकों ने फिल्म की प्रभावी कहानी और इसके ट्विस्ट एंडिंग के लिए प्रशंसा की। इसके बाद, इसने 56 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में एक निर्देशक की सर्वश्रेष्ठ पहली फिल्म के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार सहित कई पुरस्कार जीते।

फिल्म– कहानी
बजट-8 करोड़
कमाई-195 करोड़

कहानी एक थ्रिलर फिल्म है, जिसे सुजॉय घोष लिखा और निर्देशित किया है। इसमें विद्या बालन को विद्या बागची के रूप में दिखाया गया है, जो एक गर्भवती महिला है जो दुर्गा पूजा के त्योहार के दौरान कोलकाता में अपने लापता पति की तलाश करती है। फिल्म में परमब्रत चटर्जी और नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने दमदार अभिनय किया है।

download 18 3
कहानी

8 करोड़ रुपये के एक शानदार बजट पर निर्मित, कहानी की कल्पना और विकास घोष ने किया था, जिन्होंने अद्वैत कला के साथ फिल्म का सह-लेखन किया था। ध्यान आकर्षित करने से बचने के लिए चालक दल अक्सर कोलकाता की शहर की सड़कों पर गुरिल्ला-फिल्म निर्माण तकनीक का इस्तेमाल करते थे। यह फिल्म शहर के अपने चतुर चित्रण के लिए और कई स्थानीय चालक दल के उपयोग के लिए विख्यात थी।

कहानी पुरुष प्रधान भारतीय समाज में नारीवाद और मातृत्व के विषयों की पड़ताल करती है। यह फिल्म सत्यजीत रे की फिल्मों जैसे चारुलता (1964), अरनियर दिन रात्री (1970) और जोई बाबा फेलुनाथ (1979) के लिए भी कई संकेत देती है।फिल्म ने तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और पांच फिल्मफेयर पुरस्कार सहित कई पुरस्कार जीते।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here