इजराइल दूतावास ने अनोखे अंदाज में हिन्दी दिवस मनाया, हिन्दी में बात करते हुए साझा किया मजेदार वीडियो ; देखें पूरा वीडियो

0
1

Israel Embassy Celebrated Hindi Diwas 2024: हिन्दी दिवस को देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अलग-अलग तरीकों से सेलिब्रेट किया जा रहा है। इसी क्रम में दिल्ली में स्थित इजराइल दूतावास ने आज यानी शनिवार (14 सितंबर) को हिन्दी दिवस को बहुत ही अनोखे ढंग से सेलिब्रेट किया। इजराइल एम्बेसी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट से आज सुबह एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने हिन्दी दिवस की शुभकमनाएं दीं। इस वीडियो में दूतावास के राजनयिकों ने दिखाया कि वे किस तरह सोशल मीडिया पर वायरल हिन्दी मीम्स के जरिए हिन्दी सीख रहे हैं।

इस वीडियो को भारत में स्थित इजराइल दूतावास के आधिकारिक एक्स (पूर्व ट्विटर) अकाउंट ‘इजराइल इन इंडिया’ से पोस्ट किया गया है। पोस्ट में वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा गया है, “हमारे राजनयिकों को हिंदी मीम्स के माध्यम से एक मज़ेदार तरीक़े से हिंदी दिवस मनाते हुए देखें। देखिए कैसे ये मीम्स उनके रोजमर्रा के हिंदी सीखने के अनुभव का हिस्सा बन गए हैं।”

हिन्दी फिल्मों के मीम्स का इस्तेमाल कर बनाया वीडियो

वीडियो की शुरूआत में लिखा आता है, ‘इजराइल दूतावास के साथ मजेदार हिन्दी दिवस!’। इसके बाद वीडियो में कई हिन्दी फिल्मों के फेमस मीम्स का इस्तेमाल करके ह्यूमर लाने की कोशिश की जाती है। ऑफिस के कर्मी हिन्दी भाषा में बात कर रहे हैं और उनका लहजा (accent) भारतीयों से काफी अलग है जो कि वीडियो को बड़ा ही मजेदार बना देता है।

वीडियो में बॉस अपने ऑफिस कर्मी (पुरुष) से लैपटॉप में कुछ काम करने को कहता है, लेकिन उससे वो नहीं हो पाता तो बॉस कहता हुआ नजर आता है, ‘रहने दो, तुमसे न हो पाएगा’। इसके बाद एक महिला कर्मी वहां आती है और वो काम कर देती है, तब पुरुष कर्मी चौंकाते हुए पूछता है, ‘ये कैसे हुआ?’, जिसपर बॉस जवाब देता है, ‘वो स्त्री हैं, वो कुछ भी कर सकती हैं’। यहां पर पहला सीन समाप्त हो जाता है। बता दें कि इस सीन में दो हिन्दी फिल्मों के मशहूर डायलॉग्स को रोजमर्रा की बातचीत में मिक्स करके इस्तेमाल किया गया है। ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर 2’ और ‘स्त्री’ जैसी फिल्मों के इन डायलॉग्स पर सोशल मीडिया पर बहुत सारे मीम्स वायरल हैं।

इसके अलावा, 5-6 और फेमस हिन्दी मीम्स को मिलाकर करीब डेढ़ मिनट का यह वीडियो बनाया गया है। इसमें सिर्फ फिल्मों के ही नहीं बल्कि वेब सीरीज, जैसे-पंचायत का फेमस मीम, “कीजिए मीटिंग मीटिंग, खेलिए मीटिंग मीटिंग, करते रहिए मीटिंग मीटिंग…अल्हुआ मीटिंग” का इस्तेमाल भी किया गया है। सोशल मीडिया यूजर्स को ये वीडियो खूब पसंद आ रहा है।