यूपी के मदरसों को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, कई नियमों में किया बदलाव

0
128
UP Madrasa: यूपी के मदरसों को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, कई नियमों में किया बदलाव
UP Madrasa: यूपी के मदरसों को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, कई नियमों में किया बदलाव

UP Madrasa: उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से मदरसों के लिए एक बड़ा फैसला लिया गया है। दरअसल, मदरसों के कई नियमों में बदलाव किया गया है। लखनऊ में मदरसा बोर्ड की बैठक बुलाई गई थी जिसमें मदरसों के साप्ताहिक अवकाश में बदलाव करने का फैसला किया गया है। इसी के साथ बच्चों के ड्रेस कोड को लेकर भी फैसला किया गया है।

National Anthem in Madarsa
National Anthem in Madarsa

UP Madrasa: अब शुक्रवार को नहीं रहेगा साप्ताहिक अवकाश

मदरसा बोर्ड की बैठक में मदरसों के अवकाश को लेकर अहम फैसला लिया गया है। इसके तहत अब यूपी के मदरसों में शुक्रवार को नहीं बल्कि रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहेगा। यह फैसला मदरसा बोर्ड के चेयरमैन इफ्तिखार अहमद जावेद की ओर से लिया गया है। यह आदेश यूपी के अनुदानित और गैर अनुदान प्राप्त सभी मदरसों में लागू होगा।

UP Madrasa: मदरसों में होगा ड्रेस कोड

उत्तर प्रदेश के मदरसों में अब यूनिफॉर्म भी जारी की जाएगी और इसे अनिवार्य रूप से लागू करना होगा। बैठक में फैसला लिया गया है कि राज्य के सभी मदरसों में ड्रेस कोड लागू होगा। इसके साथ ही यह फैसला किया गया है कि अरबी फारसी परीक्षाओं के लिए जमा किया जाने वाला परीक्षा शुल्क ऑनलाइन माध्यम से भी जमा किए जाएंगे।

Madarsa Survey UP: यूपी में मदरसों का सर्वे कराने पर राजनीति तेज, मायावती से लेकर ओवैसी ने BJP पर लगाए गंभीर आरोप

आपको बता दें, यूपी में यह बदलाव तब किया गया है जब इसके पड़ोसी राज्य झारखंड और बिहार में मदरसों की छुट्टी की शुक्रवार को करने की मांग की जा रही है।

मदरसों में बंद होगी छात्रवृत्ति

केन्द्र सरकार ने मदरसों में कक्षा 1 से 8वीं तक मिलने वाली छात्रवृत्ति को भी बंद करने का फैसला किया है। इसको लेकर सरकार की ओर से निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। हालांकि, राज्य सरकार ने छात्रवृत्ति पहले ही बंद कर दी। आपको बताते चलें, अभी मदरसों में कक्षा 1 से 5वीं तक के बच्चों को 1000 रुपये छात्रवृत्ति मिलती थी और 6 से 8वीं तक के बच्चों को कोर्स के अनुसार छात्रवृत्ति मिलती थी।

संबंधित खबरें:

UP Madarasa: यूपी के मदरसों में छह घंटे लगेगी क्लास , राष्ट्रगान अनिवार्य

RSS प्रमुख से मुलाकात के बाद बोले चीफ इमाम इलियासी – राष्ट्रपिता और राष्ट्रऋषि हैं मोहन भागवत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here