दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी का मेनिफेस्टो जारी किया। इस दौरान मनीष सिसोदिया समेत अन्य पार्टी के नेता मौजूद रहे। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि AAP ने पिछले 5 सालों में लोगों की बुनियादी जरुरतों पर काम किया है और अगले 5 सालों में इसे नेक्स्ट लेवल का काम किया जाएगा। सीएम केजरीवाल के मुताबिक, इस मेनिफेस्टो में सभी तबके के लोगों की बात की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम जनता के लिए काम कर रहे हैं और दिल्ली की जनता की बुनियादी जरूरतों को हमने पूरा करने की कोशिश की है। AAP के मेनिफेस्टो में जन लोकपाल और स्वराज बिल लाने का वादा किया गया है। इसी के साथ पार्टी अवैध कॉलोनियों को नियमित करेंगी, हर बच्चे को शिक्षा की गारंटी, दिल्ली वासियों को मिलेगी सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा, छात्रों को भी मुफ्त यात्रा का होगा प्रावधान, प्रदूषण मुक्त दिल्ली की बात कही गई है।

आम आदमी पार्टी की ओर से मनीष सिशोदिया ने कहा कि उनकी पार्टी अगर चुनाव जीतकर आती है तो हर घर में सीधे राशन कार्ड पहुंचाएंगे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केजरीवाल सरकार इस मेनिफेस्टो में 10 गारंटी देने जा रही है जो काम अगले पांच साल में दिल्ली मे किए जाएंगे। उन्होंने ये भी बताया कि इस घोषणा पत्र के दो हिस्से हैं- पहले में 10 गारंटी हैं जबकि दूसरे में विस्तृत कामों का खांका खींचा गया है।

केजरीवाल सरकार के मेनिफेस्टो में महिला सुरक्षा को काफी अहमियत दी गई है। इसी के साथ साथ तैनात होंगे मोहल्ला मार्शल, स्वच्छ यमुना, कच्ची कलोनियों में पहुंचाएंगे बुनियादी सुविधाएं, झुग्गी के लोगों को पक्के मकान की गारंटी की बात भी कही गई है।

मनीष सिशोदिया ने दिल्ली सरकार द्वारा स्कूलों में शुरू की गई हैपिनेस करिकुलम और एंटरप्रेन्योरशिप करिकुलम की सफलता के बाद देशभक्ति पाठ्यक्रम को लाने की भी बात कही है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिशोदिया ने कहा आम आदमी पार्टी की सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर एक मजबूत दिल्ली स्वराज विधेयक लाने के लिए प्रयास करती रहेगी।

मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘AAP ने दिल्ली जनलोकपाल बिल 2015 में पारित किया था, जो पिछले 4 सालों से केंद्र सरकार के पास लंबित है, उसको पारित करने के लिए AAP सरकार का संघर्ष जारी रहेगा।’ उपमुख्यमंत्री ने कहा कि भोजपुरी दिल्ली की भाषा, आठवीं अनुसूची में शामिल करवाने के लिए केंद्र पर दबाव बनाएंगे, मेट्रो नेटवर्क को 5 हजार किलोमीटर तक बढ़ाएंगे और दिल्ली में 2 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाए जाएंगे।

AAP के मेनिफेस्टो में कहा गया है कि अर्थव्यवस्था में महिलाओ की भागीदारी बढ़ाएंगे, रेहड़ी पटरी संचालकों को कानूनी संरक्षण, दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा, किसानों के हक में भूमि सुधार अधिनियम में संशोधन, फसल नुकसान पर किसानों को 50 हज़ार प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा।

घोषणा पत्र जारी करने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘बीजेपी और हमारा दोनों का घोषणा पत्र आ चुका है। हम चाहते हैं कि बीजेपी सीएम उम्मीदवार बताएं। फिर मैं उनके उम्मीदवार से बहस करने को तैयार हूं। बहस कहीं भी हो सकती है, जनता सीएम का चेहरा जानना चाहती है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here