बहुत कठिन डगर फाइनल की! कीवियों से सीरीज हारने के बाद टीम इंडिया की बढ़ी टेंशन, जानें अब WTC Final 2025 के क्या हैं समीकरण

0
7
कीवियों से सीरीज हारने के बाद टीम इंडिया की बढ़ी टेंशन, जानें अब WTC Final 2025 के क्या हैं समीकरण
कीवियों से सीरीज हारने के बाद टीम इंडिया की बढ़ी टेंशन, जानें अब WTC Final 2025 के क्या हैं समीकरण

WTC Final 2025: भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मुकाबला भी बीते दिन यानी शनिवार (26 अक्टूबर) को समाप्त हुआ। कीवी टीम ने टीम इंडिया को लगातार दूसरा टेस्ट हारकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है। ये टेस्ट सीरीज कोई आम सीरीज नहीं है बल्कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final 2023-2025) के अंतर्गत खेली जा रही है। ऐसे में, हर मैच की जीत, हार या ड्रॉ अंक तालिका में टीमों की पोजीशन तय करती है। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से पहले टीम इंडिया का रिकॉर्ड मौजूदा डब्ल्यूटीसी टूर्नामेंट में काफी अच्छा जा रहा था, लेकिन कीवियों ने ना सिर्फ भारत की लगातार 6 टेस्ट मैच की विनिंग स्ट्रीक पर रोक लगाई बल्कि सीरीज भी अपने नाम कर ली।

न्यूजीलैंड ने पॉइंट्स टेबल में लगाई छलांग

वैसे तो टेस्ट सीरीज हारने के बाद भी भारत की पॉइंट्स टेबल पोजीशन में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ, लेकिन न्यूजीलैंड की टीम छठवें स्थान से छलांग मारकर अब चौथे नंबर पर आ गई है। न्यूजीलैंड टीम, जो कि मौजूदा सीरीज से पहले 37.5 पीसीटी पर थी अब 50 पीसीटी पर आ चुकी है। भारत के खिलाफ सीरीज से पहले कीवियों की लूसिंग स्ट्रीक चल रही थी। ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका से लगातार 2 सीरीज (4 टेस्ट मैच) हारने के बाद न्यूजीलैंड टीम अब वापसी की राह पर है।   

WTC Points Table: भारत अर्श पर बरकरार, पर कब तक?

सीरीज हारने के बावजूद टीम इंडिया की पोजीशन को पॉइंट्स टेबल पर कोई खास असर नहीं हुई है। हालांकि, भारतीय टेस्ट टीम के पीसीटी में भारी गिरावट आई है। मौजूदा टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया का पीसीटी 74.24 था जो कि 2 मुकाबले हारने के बाद अब 62.82 पर आ गया है। भारत के ठीक पीछे डब्ल्यूटीसी गत विजेता ऑस्ट्रेलियाई टीम है। कंगारू टीम 62.5 पीसीटी के साथ दूसरे नंबर पर बनी हुई है। तीसरे स्थान श्रीलंकाई टीम 55.56 है पीसीटी के साथ बनी हुई है। वहीं, न्यूजीलैंड 50 पीसीटी के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गई है।

भारत के 6 मुकाबले शेष, चार जीतने जरूरी

डब्ल्यूटीसी फाइनल की रेस में भारतीय टीम के सामने अब 6 हर्डल बचे हुए हैं, यानी कि टीम इंडिया को एक टेस्ट न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है और 5 टेस्ट ऑस्ट्रेलिया दौरे में कंगारू टीम के खिलाफ खेलने हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में गत विजेता ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराना बिल्कुल भी आसान नहीं होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि कंगारू टीम ने अपनी पिछली टेस्ट सीरीज कीवियों के खिलाफ 2-0 से जीती थी और इसी जीत की लय और आत्मविश्वास के साथ वे अपनी जमीन पर भारत के खिलाफ खेलने उतरेंगे। समीकरण ये नजर आ रहे हैं कि भारत को फाइनल में सेफ एंट्री के लिए, अपने अगले 6 मुकाबलों में से कम से कम 4 में जीत हासिल करनी होगी। 

बहुत कठिन है डगर WTC फाइनल की!

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले जैसे भारत को अभी 6 टेस्ट मुकाबले खेलने हैं, वैसे ही ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका को अभी 5-5 मुकाबले, न्यूजीलैंड को चार मुकाबले, इंग्लैंड को 3 और श्रीलंका को 2 मुकाबले खेलने हैं। वहीं, पाकिस्तान, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज का पीसीटी बहुत नीचे जा चुका है, लिहाजा उनका डब्ल्यूटीसी फाइनल में जाने का सपना केवल सपना बन कर रह जायेगा। ऐसे में, अगर भारतीय टीम चार मुकाबलों में जीत दर्ज कर लेती है तो फाइनल के लिए आसानी से क्वालफाई कर सकती है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट बेहद जरूरी

भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट 1 नवंबर से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है। यह मुकाबला टीम इंडिया की पॉइंट्स टेबल रैंकिंग के लिए बेहद जरूरी है। तीसरे टेस्ट में अगर टीम इंडिया जीतती है या मैच ड्रॉ पर समाप्त होता है तो उसकी पोजीशन पर कोई असर नहीं पड़ेगा, साथ ही पीसीटी में सुधार होगा। लेकिन वहीं, अगर भारतीय टीम हार जाती है तो ऑस्ट्रेलिया अपने आप पहले नंबर पर आ जाएगी। न्यूजीलैंड के लिए भी ये मुकाबला जीतना बहुत जरूरी है क्योंकि उसे भी बचे हुए सभी 4 मुकाबले जीतने के बाद ही फाइनल में एंट्री मिल सकेगी। भारत के बाद न्यूजीलैंड टीम इंग्लिश टीम के खिलाफ 3 मुकाबलों की टेस्ट सीरीज खेलेगा।          

बता दें कि डब्ल्यूटीसी पॉइंट्स टेबल की टॉप 2 टीमें फाइनल में प्रवेश करेंगी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप टूर्नामेंट के सभी मुकाबले जनवरी 2025 के अंत तक समाप्त हो जाएंगे। 11-15  जून, 2025 के बीच डब्ल्यूटीसी फाइनल खेला जाएगा।